बिहार विधानसभा चुनाव: अब लालू ने संभाल लिया मोरचा, शुरु की चुनावी तैयारियां

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव इन दिनों रांची के होटवार जेल में बंद हैं. पिछलें दिनों झारखंड में सत्ता परिवर्तन हुआ तो सरकार झारखंड मुक्ति मोरचा, कांग्रेस और राजद गठबंधन यानी यूपीए की बन गई. पिछली भाजपा सरकार में लालू प्रसाद यादव को लेकर बड़े सख्त नियम कानून लगा दिए गए थें जिसे झारखंड की यूपीए सरकार ने वापस ले लिया है. इन दिनों लालू प्रसाद यादव रिम्स में अपना इलाज करा रहे हैं. चुनाव का समय जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है, लालू से मिलने वालों की तादाद में इजाफा होता जा रहा है. लालू से मिलने वालों में राजद और कांग्रेस के बड़े नेताओं के अलावा विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदार भी शामिल हैं.

Another patient of doctor treating Lalu Prasad Yadav tests ...

चुनावी रणनीति पर काम शुरु हुआ

लालू प्रसाद से मिलने लोग पहुंचने लगे हैं. लालू प्रसाद यादव की इच्छा और कोरोना को ध्यान में रखते हुए लोगों से मुलाकात की अनुमति मिलने लगी है. लालू वहीं से चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. मिलने आए लोगों से लालू बात करते हैं, उनकी सलाह सुनते हैं और फिर निर्देश भी देते हैं.

चूंकि लालू प्रसाद यादव बिहार के हर हिस्से में रहने वाले सभी जिलों के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं को नाम से पहचानते हैं, ऐसे में उनके लिए इर इलाके का फीडबैक लेना आसान हो जाता है. अगर बात करें राजनीतिक अनुभव और कौशल की तो वो लालू प्रसाद यादव के पास तेजस्वी यादव से कहीं ज्यादा है. ऐसे में लालू अगर चुनाव में जेल से बाहर नहीं भी आ पाएं तो तो भी अपना कमाल दिखा सकते हैं. संभव है कि लालू प्रसाद को जो नियमों में ढील मिली है, उसका असर चुनावी नतीजों पर दिख जाए.

Will Hemant Soren shift Lalu Yadav to guest house again during his ...

पहले सिर्फ शनिवार को होती थी मुलाकात

इसके पहले लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करने का दिन केवल शनिवार होता था. उसमें भी नियम कानून इतने सख्त थें कि एक बार उनके पुत्र तेजस्वी यादव भी उनसे मिलने से वंचित रह गए थें लेकिन अब सत्ता परिवर्तन के साथ ही नियमों में ढील हो गई है. रिम्स से बाहर निकलने के बाद मिलने आए नेताओं और कार्यकर्ताओं की मुस्कान देखकर सहसा अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो अपने प्रिय नेता से अरसे बाद मिल कर कितने खुश हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here