अब 11 अंक का हो जाएगा मोबाइल नंबर, जानिए कब से

0
560

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोबाइल नंबर को लेकर सिफारिश की है. इसमें मोबाइल और लैंडलाइन सर्विस के लिए यूनिफाइड नंबरिंग प्लान शामिल किया गया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि मोबाइल नंबर के अंकों को 10 की बजाय 11 कर देना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा है कि अब मोबाइल नंबर के आगे शुन्य लगाने की जरूरत नहीं होगी. बताया जा रहा है कि अगर ट्राई की इस सिफारिश को मान ली जाती है तो भारत में सभी के मोबाइल नंबर बदल जाएंगे. इससे लगभग 10 अरब मोबइल नंबर प्रभावित होंगे.

ट्राई द्वारा जारी की गई नई सिफारिशों के अनुसार अब मोबाइल नंबरों को 10 से 11 अंकों में शिफ्ट किया जाएगा. यह भी बताया गया है कि इन 11 अंके को मोबाइल नंबर में पहला अंक 9 से शुरू होगा. वहीं डोंगल को लेकर बताया गया है कि वर्तमान में डोंगल के लिए 10 नंबर ही वितरित किया जा रहा है. जबकि ट्राई की नई सिफारिश के अनुसार यह नंबर 10 के बजाय 13 अंको का हो जाएगा.

आपको बता दें कि कुछ समय पहले की कुछ ऑपरेटर्स ने 3, 5 और 6 से शुरू होने वाले नंबरों से लैंडलाइन कनेक्शन जारी किए थे, हालांकि, ये नंबर फिलहाल सेवा में नहीं है. अब ट्राई ने इन बंद हुए कनेक्शन को 2 या 4 के सब-लेवल पर ले जाने की सिफारिश की है. यह मोबाइल ऑपरेटर्स को भविष्य में मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए इन बंद हुए कनेक्शन के नंबरों को उपयोग करने की अनुमति प्रदान करेगा.

स्त्रोतः-https://www.jagran.com/technology/tech-news-trai-recommends-11-digit-mobile-numbers-and-prefix-0-for-dialing-mobile-numbers-from-landline-20328958.html?src=p1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here