जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए अब पहले लेना होगा ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट

0
1001

अब जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए निबंधन ऑफिस में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अब जमीन की खरीद-बिक्री के दस्तावेज की रजिस्ट्री के लिए पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की व्यवस्था कर दी गई है. जिसके बाद से निबंधन कार्यालय का भिड़ खत्म हो जाएगा. जिनका जिस दिन अप्वाइंटमेंट आएगा वे उसी दिन आकर अपने जमीन की रजिस्ट्री करा सकेंगे. निबंधन विभाग ने पटना में फ्लैट की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की खातिर फ्लैट के दस्तावेज की पीडीएफ कॉपी को विभाग की बेवसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया है। ताकि निबंधन की प्रक्रिया आसानी से हो सके.

रजिस्ट्री कराते समय आपको इस बात का ध्यान देने हा कि जिस पीडीएफ कॉपी को आपने ऑनलाइन किया है उसी पीडीएफ की मूल कॉपी आपको रजिस्ट्री के समय जमा करना होगा. लॉकडाउन के कारण राज्य में होने वाली रजिस्ट्री में भारी कमी देखी गई है. आपको बता दें कि 20 अप्रैल से 30 जून तक में केवल 90 हजार दस्तावेजों की रजिस्ट्री हुई है. जबकि औसतन प्रति महीने 90 से 95 हजार दस्तावेजों का निबंधन होता है.

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन का ऐलान किया गया था. जिसके बाद से ज्यादातर ऑफिस को बंद कर दिया गया है. जिसके चलते जमीन के निबंधन का कार्य पूरी तरह बंद हो गया था, आपको बता दें कि अप्रैल में दो सौ से करीब रजिस्ट्री हुई थी. वहीं मई में यह संख्या बढ़कर 11 हजार के पास पहुंच गया और जून में यह 90 हजार के करीब पहुंच गया था. अब प्रदेश में एक बार फिर से 16 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here