सरकार का बड़ा फैसला, अब आपकी कार के नंबर प्लेट का कलर बदल जाएगा, जानिए कब से

0
333

अब फोरव्हीलर गाड़ियों के नंबर प्लेट में कलर का बदलाव किया जाएगा. यह बदलाव गाड़ियों के अलग पहचान को लेकर किया गया है. अब वाहनों के नंबर प्लेट के रंगों को लेकर स्पष्टीकरण देते हुए सरकार ने कहा कि बैटरी से चलने वाले वाहनों पर हरे रंग की नंबर प्लेट और उस पर पीले रंग से वाहन का नंबर लिखने का काम यथावत जारी रहेगा.

सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि वाहनों के अस्थायी पंजीकरण की नंबर प्लेट पीले रंग की होगी जिस पर लाल रंग से अक्षर-अंक लिखे होंगे. जबकि डीलरों के पास रखे वाहनों पर नंबर प्लेट लाल रंग की होगी जिस पर सफेद रंग से अक्षर-अंक लिखे होंगे. इधर मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वाहनों के पंजीकरण के लिए आवंटित किए जाने वाले चिह्न इत्यादि से जुड़े नियमों में स्पष्टता के लिए यह अधिसूचना जारी की गयी है. मंत्रालय ने कहा कि इस अधिसूचना को सिर्फ नियमों को स्पष्ट करने के लिए जारी किया गया है. इसमें कुछ भी नया नहीं जोड़ा गया है.

आपको बता दें कि बीएस-6 फोरव्हीलर की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स या नंबर प्लेट के ऊपर एक हरी पट्टी लगाई जाएगी. इससे इन वाहनों की आसानी से पहचान हो जाएगी. यह नया नियम पेट्रोल, सीएनजी और डीजल तीनों प्रकार के फोरव्हीलर पर लागू होगा. मंत्रालय की माने तो बीएस-6 फोरव्हीलर की नंबर प्लेट के ऊपर 1 सेंटीमीटर चौड़ी पट्टी लगाई जाएगी. वाहन के ईंधन के अनुरूप इस हरी पट्टी पर एक स्टीकर भी लगाया जाएगा. पेट्रोल और सीएनजी वाहनों पर नीले रंग का स्टिकर होगा. वहीं डीजल वाहनों पर ओरेंज रंग का स्टिकर होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here