वोटर आईडी कार्ड खो गया, तो ऐसे खुद से ऑनलाइन प्रिंट करें

0
319

वोटर आईडी कार्ड किसी भी व्यक्ति की पहचान का एक अहम् माध्यम होता है , इसका प्रयोग केवल चुनाव में वोटिंग के लिए ही नहीं , बल्कि कई अन्य जरुरी कामो और सरकारी दस्तावेजो में भी किया जाता है. आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जो अक्सर वोटर आईडी कार्ड को गुमा देते हैं. अगर चुनावी समय नहीं है तो लोग बेफिक्र होकर रहते हैं , हालाँकि वोटर आईडी कार्ड की जरुरत कई दुसरे कामो में पहचान पत्र के तौर पर भी होती है. ऐसे में उस वक्त आप कार्ड के लिए परेशान हो जाते हैं. आपका भी कार्ड अगर खो गया है तो परेशान होने की जरुरत नहीं, हम आज के आर्टिकल  में आपको खुद से वोटर आईडी डाऊनलोड करने का तरीका बताने वाले हैं. इन आसान स्टेप्स को फ़ॉलो कर के आप खुद से वोटर कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं.सबसे पहले तो आपको बता दे कि 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र वाले व्यक्तियों का ही वोटर आईडी बनता है. अगर आपका वोटर लिस्ट में नाम होने के बावजूद भी कार्ड नहीं आया है, तब भी आप खुद से उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

 

तो चलिए आपको ऑनलाइन वोटर आईडी डाऊनलोड करने की पूरी प्रोसेस बताते हैं.

आईडी को ऑनलाइन डाऊनलोड करने से पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की अधिकारिक वेबसाईट nvsp.in पर जाना होगा. अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा. यहाँ आकर आपको वोटर पोर्टल पर क्लिक करना होगा. यहाँ आपको लॉग इन करने का ऑप्शन आएगा . पहले से  अकाउंट नहीं होने पर आप मोबाइल नंबर, ईमेल id  के जरिये साइन इन कर सकते हैं. अग्री करने के बाद अगले पेज पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, जिसमे से आपको replacement of voter id पर क्लीक करन होगा ,  जिसका मतलब होता है कि आप अपने पूराने आईडी को ही रीप्रिंट कर रहे हैं.अब आप स्क्रीन पर पूछे गए अपना सारा डिटेल्स जैसे नाम , पता ,स्टेट , विधानसभा ,आदि भर दे और सबमिट कर दे. आपका प्रोफाइल बन्ने के बाद एक बार फिर replacement of voter id पर क्लीक करे. नीचे लेट्स स्टार्ट पर क्लीक कर के आपसे पूछा जायेगा कि आपके पास वोटर आईडी नंबर है या नहीं . तो आप yes पर क्लीक कर ले. बताते  चले कि खुद से डाऊनलोड करने के लिए आपको अपना आईडी नंबर पता होना चाहिए. अगर नहीं पता है तो इसी वेबसाईट को खोलकर डाउनलोड एलेक्ट्रोल रोल ऑप्शन पर क्लीक कर के अपन राज्य चुन कर , अपना विधानसभा क्षेत्र चुन कर , और पोलींग स्टेशन चुन कर सर्च कर सकते हैं , वहां लिस्ट में अपना नाम डाल कर अपना एनरोलमेंट नंबर पता कर सकते हैं. जब आपको अपना आईडी नंबर पता चल जाये तो वापस पुराने पेज पर आकर वहां नीचे दिए बॉक्स में आईडी नंबर डाल दे. अब आपको फेच डिटेल्स पर क्लीक कर प्रोसीड करे .अब सामने पेज पर आपका रिकॉर्ड खुल जायेगा, जिसमे आपका नाम , पिता का नाम , विधानसभा  क्षेत्र , आदि दिखेंगे . ऊसके बाद कंटिन्यू करे. फिर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और otp मिलने के बाद आप otp डाल दे और वेरीफाई कर ले.

उसके बाद पेज पर आपको वोटर आईडी कार्ड रिप्लेसमेंट का कारण पूछेगा . आप कोई भी कारण बता दे, जैसे की कार्ड खो गया. कारण डालने के बाद सेव एंड कंटिन्यू पर क्लीक करे . उसक एबाद अगला पेज खुलेगा . इसमें आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे. जिसमे आपको कहा जायेगा कि आप या तो खुद से csc जाकर आईडी कलेक्ट कर ले, या फिर पोस्ट के जरिये घर पर ही कार्ड को माँगा ले, या blo से अपने कार्ड को प्राप्त कर ले. अगर अओको घर बैठे आईडी चाहिए तो आप पोस्टल सर्विस वाला ऑप्शन चुने. इसके जरिये आपको 30 रूपये चार्ज लगेंगे लेकिन घर बैठे वोटर आईडी कार्ड पहुँच जायेगा. उसके बाद अब आप सेव एंड कंटिन्यू करे. अगले पेज में आपके अप्लाई की प्रक्रिया पूरी हो जाती है उसके बाद आप सबमिट कर ले. अब आपको आपका वोटर आईडी कार्ड घर बैठे ही मिल जाएगा. अगले पेज में रेफेरेन्स नम्बर भी दिया रहता है जिसके मदद से आप चेक भी कर सकते हैं की आपका कार्ड कहाँ तक पहुंचा है.

तो इस प्रक्रिया को अपना कर आप अपने पुराने आईडी कार्ड खोने पर नये आईडी के लिए खुद से प्रिंट करवा सकते हैं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here