जानिए, कैसे काटे अपने जमीन का ऑनलाइन रसीद

0
5023

अब तक हमें अपने खेत के रसीद को काटने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था ब्लॉक में जाने के बाद भी काफी दिनों तक घुमने पड़ता था उसके बाद आपको अपने जमीन का रसीद कट पाता था लेकिन अब बिहार में सभी जमीनें करीब करीब ऑनलाइन हो गई है ऐसे में अब लोगों को अपने जमीन का रसीद कटवाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो रही है.

  

आप अपने जमीन की रसीद अपने मोबाइल या अपने कम्यूटर में बहुत ही आसानी से काट सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डिवाइस ( मोबाइल या कम्प्यूटर) के क्रॉम ब्राउजर में गूगल टाइप करना होगा. गूगल में आप Bihar Land Record टाइप करेंगे तो आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. यहां पर आपको भूमि से संबंधित बहुत सारी जानकारी मिल रही होगी. इसमें से आपको जिसे यूज करना है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं यहां हमें अपने खेत का लगान भरना है तो हम सबसे पहले लॉगइन होंगे.

उसके बाद हमारे पास एक नया इंटरफेस सामने आएगा जिसमें बिहार के पूरे प्लॉट के बारे में जानकारी होगी. आप यहां पर अपनी जमीन को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं. यहां पर आप अपने पुराने लगाने को देख सकते हैं आपने कितना लगान भरा है अभी कितना लगान बाकि हैं इन सभी चीजों की जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी. यहां पर आपको ऑनलाइन लगान पर जाना है. आपको ऑनलाइन ऑप्शन क्लिक करना है. इसके बाद आपसे आपका जिला पूछा जाएगा उसके बाद आपसे उसका अंचल पूछा जाएगा. फिर उसके बाद हल्का या मौजा पूछा जाएगा. यहां पर आपको आपको अपना प्लॉट नंबर और खाता न. दोनों मांगेगा आप यहां पर दोनों को फिड कर देंगे. उसके बाद जब आप खोज पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने अपका प्लॉट पूरा खुलकर आएगा.

यहां पे आप बहुत ही आसानी से अपने प्लॉट की पूरी जानकारी देख सकते हैं. यहां आप अपने प्लॉट के बारे में सारी जानकारी देख सकते हैं कितना लगान बाकि हैं और कितना देना है. यहां आप अपनी पूरी जमीन डिसमिल में देख सकते हैं. इसके बाद आप यहां पर ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें पर क्लिक करेंगे फिर आप अपना मोबाइल नं. डालेंगे उसके बाद आपको अपना एड्रेस भी डालना होगा. इसके बाद आप डेबिड कार्ड या नेट बैकिंग के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं. और उस पेमेंट का रिसिप्ट भी प्राप्त कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here