Placeholder canvas

T20 WC22 : दक्षिण अफ्रीका को हराकर पाकिस्तान ने अपनी उम्मीदों को रखा जिंदा

Bihari News

गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को बारिश से प्रभावित मैच में 33 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ पाकिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है और इसी के साथ उनके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी भी बांकी है. पहले 2 मुकाबले हारने के बाद पाकिस्तान की टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए पहले नीदरलैंड को हराया फिर अब मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम को धराशाई किया है.

मैच की बात करें तो पाक कप्तान Babar Azam ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था लेकिन उनकी शुरुआत बेहद खराब रही. दोनों सलामी बल्लेबाज Mohammad Rizwan(4) और Babar Azam(6) सस्ते में आउट हो गए. अफ्रीकी गेंदबाजों ने विकेट लेना जारी रखा और एक समय पाकिस्तान की टीम 95 रनों पर अपने 5 विकेट गंवा चुकी थी, और 13 ओवर हो चुके थे. तब Iftikhar Ahmed और Shadab Khan ने ना सिर्फ पाकिस्तान की पारी को संभाला बल्कि धुआंधार बल्लेबाजी की. शादाब 22 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए जबकि इफ्तिकार अहमद 35 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए. इफ्तिकार ने अपनी इस पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए. दोनों के तूफानी अर्धशतकीय पारियों के दम पर पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 185 रन बनाए.
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तेज गेंदबाज Anrich Nortje ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए.

186 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. स्टार बल्लेबाज Quinton de Kock बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. पाकिस्तानी गेंदबाजों ने विकेट लेने जारी रखे. और इसी बीच बारिश भी होने लगी, जिससे खेल को रोकना पड़ा. अब डक वर्थ लुईस नियम(DLS method) के तहत अफ्रीकी टीम को 14 ओवरों में 142 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन टीम 9 विकेट खोकर 108 रन ही बना सकी और पाकिस्तान ने 33 रनों से मुकाबला जीत लिया. स्टार तेज गेंदबाज Shaheen Afridi ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए जबकि स्पिनर Shadab Khan ने 2 विकेट चटकाया. Naseem Shah, Haris Rauf और Mohammad Wasim को 1-1 सफलता मिली. शादाब खान को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है, अब उनका सामना आखिरी मैच में बांग्लादेश से होगा जबकि दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड से भिड़ेगी. पॉइंट्स टेबल में भारत 6 अंकों के साथ टॉप पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका 5 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर.

Leave a Comment