पाकिस्तान स्थित पृथ्वीराज कपूर की ‘कपूर हवेली’ धराशाही होने के कगार पर, सरकार का नहीं है कोई ध्यान

0
203

बॉलीवुड के के मशहुर अभिनेता स्व. पृथ्वीराज कपूर के परिवार की एतिहासिक खानदानी हवेली अब जर्चर स्थिति में आ गई है. बताया जा रहा है कि अगर यही स्थिति रही तो वह आने वाले कुछ ही दिनों में जमीदोज हो जाएगी. आपको बता दें कि पाकिस्तान सरकार का इरादा इस विरासत को म्यूजियम बनाने का है लेकिन मालिक के साथ इसका सौदा नहीं हो पा रहा है.

आपको बता दें कि पृथ्वीराज कपूर के पोते अभिनेता स्व. ऋषि कपूर ने पेशावर के किसासा ख्वानी बाजार स्थित इस खानदानी कपूर हवेली को म्यूजियम में बदलने का निवेदन किया था. आपको बता दें कि 2018 में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार हवेली का ऐतिहासिक महत्व को भली भांति समझती है और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसके मूल स्वरूप को बचाए रखना चाहती है. सरकार ने इसको खरीदने की कोशिश भी की, लेकिन बात कीमत पर जाकर अटक गई. सरकार की सुस्ती को देखते हुए स्थानीय लोगों को इस बात का डर सता रहा है कि जर्जर हवेली कहीं खुद न गिर जाए.

इस हवेली के मालिक मुहम्मद इसरार इस शहर के नामचीन अमीर ज्वेलर हैं. आपको बता दें कि उन्होने कहा है कि वह इस जगह पर एक व्यावसायिक इमारत खड़ी करना चाहते हैं. उन्होने यह भी कहा है कि पहले भी इस हवेली को गिराने की कोशिश कर चुके हैं. लेकिन वो नाकाम रहे हैं. आपको बता दें कि खैबर पुख्तूनख्वा के हेरिटेज डिपार्टमेंट ने इस मामले में इसरार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दिया है.

आपको बता दें कि 102 साल पहले पेशावर में कपूर हवेली का निर्माण पृथ्वीराज कपूर के पिता बशेश्वरनाथ कपूर ने करवाया था. आपको बता दें कि पृथ्वीराज कपूर और उनके बेटे राज कपूर का जन्म इसी हवेली में हुआ था. 1947 में देश के बंटवारे के बाद कपूर परिवार छोड़कर भारत चला आया था.

स्त्रोतः-https://www.naidunia.com/world-null-kapoor-haveli-of-peshawar-is-in-dangerous-condition-and-could-be-collapse-any-time-5728380?utm_source=dailyhunt&utm_medium=referral&utm_campaign=naidunia

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here