IND VS ENG : पंत ने धुआंधार शतक लगाकर बनाया रिकॉर्ड, क्रिकेट के दिग्गजों ने किया सलाम

0
669

एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेले जा रहे पुनर्निर्धारित भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के पांचवें और अंतिम मुकाबले में युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज Rishabh Pant की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम इंग्लैंड पर हावी है. नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने अपना नेचुरल गेम खेलते हुए इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. पंत ने बिल्कुल वनडे मोड में बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 89 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया. वो 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर आउट हुए, और इस दौरान उनके बल्ले से 19 चौके और 4 छक्के निकले. पंत की ये पारी इसलिए भी खास है क्योंकि अगर पंत ने ये पारी नहीं खेली होती तो भारत की पारी पहले ही दिन समाप्त हो जाती और बोर्ड पर इतने रन नहीं बनते.
इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और उनका इरादा था कि पहले दिन भारत की पारी को समेट दें और वो कामयाब भी हो रहे थे. भारतीय टीम मुश्किलों में थी, उन्होंने 98 रनों पर 5 विकेट खो दिए थे लेकिन तभी बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत और उनके साथ थे स्टार ऑलराउंडर Ravindra Jadeja.

दोनों ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी कर डाली और भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया. जडेजा अभी भी क्रीज पर 83 रन बनाकर खड़े हैं. पंत के शतक में जडेजा का भी अहम योगदान रहा क्योंकि जडेजा एक तरफ खड़े थे ताकि पंत खुलकर खेल सकें.

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 338/7 है. रवीन्द्र जडेजा 83 रन और Mohammad Shami बिना खाता खोले क्रीज पर मौजूद हैं. इंग्लैंड की तरफ से दिग्गज तेज गेंदबाज James Anderson ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए, उनके अलावा तेज गेंदबाज Matthew Potts ने 2 विकेट झटके. कप्तान Ben Stokes और पूर्व कप्तान Joe Root को 1-1 सफलता मिली.
अब दूसरे दिन रवीन्द्र जडेजा अपना शतक पूरा करने के इरादे से मैदान में उतरेंगे साथ ही भारत का स्कोर 400 के करीब पहुंचाने के इरादे से.

पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

पंत ने शतक लगाकर कई रिकॉर्ड बना दिए. एक नजर डालते हैं पंत द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड पर.
– ऋषभ पंत ने सिर्फ 89 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, ये किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज शतक है. पंत ने पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान Mahendra Singh Dhoni का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

– 24 वर्षीय ऋषभ पंत ने अपनी पारी में 4 छक्के लगाए और इस तरह उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के पूरे कर लिए. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले वो सबसे युवा बल्लेबाज हैं.

– पंत ने अपने टेस्ट करियर में 2000 रन पूरे कर लिए हैं. पंत ने ये उपलब्धि 31वें टेस्ट की 52वीं पारी में हासिल कर लिया.

– टेस्ट क्रिकेट में पंत का यह 5वां शतक है और इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सरजमीं पर दूसरा. पंत ने ऐसे समय में शतक जड़ा जब टीम मुश्किलों में थी. लगभग सारे शतक पंत ने मुश्किल समय और जब टीम को सबसे ज्यादा जरुरत थी तभी लगाए हैं.

पंत की धुआंधार पारी पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़

ऋषभ पंत के इस धुआंधार शतक के बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ है. फैंस के अलावा क्रिकेट के दिग्गज अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. महान बल्लेबाज Sachin Tendulkar ने पंत की पारी को शानदार बताते हुए वेलडन लिखा. सचिन ने जडेजा की भी तारीफ की और उनकी पारी को भी अहम बताया. सचिन ने लिखा, “बस कमाल है @ ऋषभपंत17! बहुत बढ़िया. @imjadeja द्वारा महत्वपूर्ण पारी. स्ट्राइक को अच्छी तरह घुमाया और कुछ अद्भुत शॉट खेले.”

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर और विश्व-विख्यात कमेंटेटर Ian Bishop ने लिखा, “ऋषभ पंत से अभूतपूर्व. बस असाधारण. जडेजा के साथ शानदार साझेदारी उन्हें 98-5 से दी गई थी.”

पूर्व दिग्गज भारतीय स्पिनर Harbhajan Singh ने लिखा, “टॉप नॉक 100 @ ऋषभपंत17 जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत थी… इसे बनाए रखें #INDvsENG.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here