इन तरीकों से करें पार्टनर का शक दूर

0
285

किसी भी रिश्ते में विश्वास को होना आवश्यक होता है लेकिन यदि आपके रिश्ते में आपके पार्टनर को किसी बात की गलतफहमी हो गई है तो इसे दूर कर देना चाहिए क्यूँकि समय के साथ ये गलतफहमी खतरनाक रूप ले सकती है जिसका परिणाम हमेशा दुखद होता है। ऐसी स्थित में नकारात्मक और हताश होने के बजाए बुद्धिमानी से इससे निपटें।

पार्टनर से इस मुद्दे पर बात करें और उसके शक को दूर करने की कोशिश करें। बात करने पर ही आप बात की गहराई तक पहुंच सकते हैं और उस गलतफहमी को दूर कर सकते हैं.

कभी -कभी अपनी मनमानी करने के बजाय पार्टनर की शक को दूर करने के लिए भी उसकी बात माने लं यदि आपका पार्टनर जिस बात से चिढ़ता है उसे करते हैं तो इससे बात बिगड़ेगी और नई परेशानी सामने आएगी। ऐसा करने से आप के बीच शक और भी बढ़ेगा।

यदि आपका पार्टनर आपपर शक कर रहा है तो उससे सीधे बात करके साफ-साफ बात बताएं। हो सकता है कि वह आपके बात को नहीं माने लेकिन यदि आप लगातार उसे समझने की कोशिश में लगे रहेंगे तो उसे भी महसुस होने लगेगा की आप सही हैं।

पार्टनर के शक को दूर करने के लिए ये आवश्यक है कि आप एक ह गलती को बार-बार नहीं दोहराएं। अगर आप की गलती है और सुधार करने के लिए आपने मौका माँगा है तब आप अपने पार्टनर के प्रति वफादार रहें।

पार्टनर के शक को दूर करने के बजाय उसपर इल्जाम नहीं लगाएं क्यूंकि ऐसा करना हमेशा है दुखद होता है. महिलाएँ ऐसा मानती हैं कि उसका पार्टनर बाहर में गलत होगा इसलिए उसपर भी वह खुद को बचाने के लिए इल्जाम लगा रहा है और बदले में वो भी इल्जाम लगाती हैं ऐसा करने से कभी भी सुधार नहीं होगा।

आजकल सोशल मीडिया के जरिये भी जहाँ रिश्ते बनते देखे गए हैं वहीँ उससे अधिक टूट जाते हैं. गलतफहमी की वजह से दोनों में दरार होता है और अहम के वजह से रिश्ते टूट जाते हैं. ऐसी स्थिति में अपने पार्टनर को पासवर्ड बता दें ताकि वो भी जान लें कि आप उसके प्रति कितना वफादार हैं.

जब आपका पार्टनर आप पर शक करता हो उस दौआर्ण कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे आपके पार्टनर का शक और भी अधिक बढ़ जाये। किसी दोस्त अथवा रिश्तेदार से बात करनी हो तो उसे पहले बता दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here