बड़ी खबर AIIMS ,PMCH ,NMCH और IGIMS में अब COVID19 की जाँच बंद, जानिए पटना में कहाँ हो रही है जाँच

0
541

बिहार में covid19 के जाँच से जुड़ी एक बड़ी खबर आयी है. स्रोत से मिली खबर के अनुसार पटना के बड़े अस्पताल AIIMS , PMCH , NMCH और IGIMS में अब COVID19 की जाँच नहीं होगी. इन अस्पतालों में केवल COVID 19 मरीज़ो का इलाज किया जायेगा. बिहार में COVID 19 मरीज़ो की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया गया है. हालाँकि स्वास्थ्य विभाग का इस पर पुष्टिकरण देना अभी बाकि है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब पटना जिले में नए COVID19 के जाँच केंद्र बनाये गए है. मिली खबर के अनुसार पटना जिले के सभी अनुमंडल अस्पतालों में COVID19 की जाँच की जाएगी. इसके अलावा लोकनायक अस्पताल राजवंशी नगर(Lok Nayak Jayprakash Narayna Hospital, Rajvanshi Nagar) , न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल (New Gardiner Road Hospital), पाटलिपुत्रा अशोका होटल इनकम टैक्स गोलम्बर , जय प्रभा अस्पताल कंकड़बाग ,राजेंद्र नगर आंख अस्पताल , गुरुगोविंद सिंह अस्पताल पटना सिटी. इसके अलावा पटना जिले के सभी अनुमंडल अस्पतालों में covid 19 की जाँच हो रही है.

बिहार में अब होम क्वारेंटीन की सुविधा भी उन मरीज़ो के लिए की गयी है जिनमे covid 19 के लक्षण नहीं है लेकिन वे covid 19 पॉजिटिव है. हालाँकि इसके लिए कई शर्ते भी है. जो निम्नलिखित है-

1 – उन्ही मरीज़ो को होम क्वारेंटीन की इज़ाज़त दी जाएगी जिनके घरो में सेल्फ क्वारेंटीन की आवश्यक सुविधा उपलब्ध हो.

2-अगर आप होम क्वारेंटीन में रह रहे है तो आपको अपने स्वास्थ्य का अनुश्रवण नियमित रूप से करना होगा

3-covid 19 संक्रमण का कोई भी लक्षण आने पर आपको नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र से सम्पर्क करना होगा ताकि आपके इलाज की समुचित व्यवस्था की जा सके.
4-होम क्वारेंटीन में रह रहे व्यक्ति के लिए यह भी अनिवार्य है की वो एक विहित प्रपत्र में अंडरटेकिंग संबंधित जिला पदाधिकारी को समर्पित करे. विहित प्रपत्र राज्य स्वास्थ्य समिति के वेबसाइट www.statehealthsocitybihar.org पर उपलब्ध है.

किसी प्रकार के चिकित्सीय सलाह के लिए 104 पर कॉल कर सकते है और जानकारी ले सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here