बिहार के सौंदर्य की झलक से चमकने जा रहा पटना जंक्शन, अत्याधुनिक लाइटिंग से…

0
2498

बिहार की राजधानी पटना को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित करने को लेकर सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. अब जल्द ही पूरे राजधानी की झलक बदलने वाली है. इसी क्रम में पटना जंक्शन को भी काफी आधुनिक एवं सुन्दर बनाया जा रहा है. अब बिहार के शानदार इतिहास की झलक पटना जंक्शन की दीवारों पर देखने को मिलेगी. जंक्शन में स्टील के स्ट्रक्चर पर विशेष तरह के विनाइल मटेरियल की दिवार बनाई जायेगी.

विनाइल की दिवार पर एक सीरीज में महात्मा गाँधी, आर्यभट, चाणक्य, चन्द्रगुप्त, गौतम बुद्ध, सम्राट अशोक, यक्षिणी के साथ-साथ पुरातन धार्मिक परम्परागत भी देखने को मिलेगी. अब बिहार का भ्रमण करने आने वाले लोगों को पटना जंक्शन पर ही बिहार की झलक देखने को मिलेगी. हमारे बिहार की गौरवशाली इतिहास की झांकी पटना जंक्शन पर लोगों को आकर्षित करेगी.

जंक्शन की दीवारों पर कहीं नालन्दा विश्वविद्यालय की छटा तो कहीं बोधगया के मंदिरों की झलक भी देखने को मिलेगी. मगध साम्राज्य के केंद्र पुरातन राजगृह की छटा भी इन दीवारों पर उकेरी जायेगी. जानकारी के मुताबिक पटना जंक्शन की सुन्दरता को और बढाने के लिए अत्याधुनिक लाइटिंग लगाई जा रही है. दीवारों को भी स्मार्ट लाइटिंग से रोशन किया जाएगा. इसके लिए करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे. हर 5 मिनट पर इस लाइटिंग का रंग बदल जाएगा जिससे यह और भी सुहाना लगेगा.

यह पूरी अवधारणा मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर की है. करीब 5 करोड़ रुपये के खर्च में उन्होंने जंक्शन की सौन्दर्यीकरण की योजना बनाई है जो काफी कम है.

  • 767
  •  
  •  
  •  
  •  
    767
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here