पटना AIIMS में इतने से इतनी तारीख तक चलेगा फ्री कैंसर चेकअप कैंप

0
1497

भारत में करीब लाखों लोग ऐसे है जो कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से पीड़ित है. एक रिसर्च के मुताबिक 40 फीसदी कैंसर तम्बाकू सेवन से ही होता है. लोगों को इस बीमारी से जागरूक करने की आवश्यकता है. अगर शुरूआती दिनों में ही इस बीमारी का पता चल गया तो इसे इलाज से ठीक किया जा सकता है.

 पटना एम्स की रेडियो थेरेपी विभागाध्यक्ष डॉ. प्रीतांजलि सिंह ने कही. उन्होंने आगे कहा कि ये आंकड़े खुद बता रहे हैं क्या तस्वीर है देश में कैंसर की. खान-पान में बदलाव, बदलती जीवनशैली कैंसर का प्रमुख वजह बनता जा रहा है. युवाओं में धुम्रपान की लत बढती ही जा रही है जिसके कारन बड़ी ही कम उम्र में वो कैंसर जैसी बीमारी के चपेटे में पड़ जाते है.

इसके लिए इंडियन मेडिकल काउंसिल ने इस वर्ष कैंसर दिवस पर थीम ‘आई एम एंड आई विल’ (मैं हूं और मैं रहूंगा/रहूंगी) है. डॉ. प्रीतांजलि ने कहा कि 4 से 8 फरवरी तक एम्स में जितने भी मरीज ओपीडी में आयेगें, उन मरीजों की स्क्रीनिंग की जायेगी. इन चार दिनों में पीएसए, सीईए, सीए-125, सर्वाइकल, पैंप, स्मीयर, मेमोग्राफी की जांच निःशुल्क की जायेगी. इसके अतिरिक्त जागरूकता पत्र एवं विडियो के माध्यम से भी जागरूकता का संदेश दिया जायेगा. नुक्कड नाटक के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जायेगा.

  • 320
  •  
  •  
  •  
  •  
    320
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here