पटना में इन दो स्थानों के बीच बनेगी 15 KM फोरलेन सड़क, आधे से भी कम हो जायेगा यात्रा का समय!

0
2005

पटना के लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है. यहां के लोगों को एक और फोरलेन सड़क का तोहफा दिया गया है. इस फोरलेन सड़क का निर्माण अनीसाबाद और कच्ची दरगाह के बीच किया जायेगा. इस एलिवेटेड फोरलेन सड़क की लम्बाई 15 किलोमीटर होगी.

मीडिया रेर्पोर्ट्स की माने तो सोमवार को बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने समीक्षा बैठक की. जिसमें सड़क परियोजनाओं की समीक्षा की गई. बताया जा रहा है के एक सर्वे के बाद यह बात सामने आई है कि प्रतिदिन अनीसाबाद और कच्ची दरगाह के बीच 12 से 15 हजार वाहनों का परिचालन होता है.

इनके बीच की दुरी 15 किलोमीटर है लेकिन ट्रैफिक के वजह से इस दूरी को तय करने में दो घंटे से ज्यादा का वक्त लग जाता है. खबरों की माने तो NH-30 पर बनने जा रहे इस एलिवेटेड सड़क को प्रधानमंत्री सड़क पैकेज में शामिल किया जायेगा.

इसके अलावा समीक्षा बैठक के दौरान पथ निर्माण मंत्री को यह बताया गया कि जल्द ही दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क निर्माण का काम भी शुरू किया जायेगा. क्योंकि इस कोरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है. इस कोरिडोर की लम्बाई 19.38 किलोमीटर है.

इसके साथ ही शेरपुर से दिघवारा के बीच बनने वाले पुल के निर्माण के लिए भी भूमि का अधिग्रहण की प्रक्रिया समाप्त हो गई है. अब जल्द ही 5,134 करोड़ रुपये की लागत से पटना के शेरपुर और सारण के दिघवारा तक गंगा नदी पर सड़क पुल का निर्माण किया जायेगा.

जबकि पटना के अदलवाड़ी-मानिकपुर, मानिकपुर-साहेबगंज, साहेबगंज-अरेराज, बहादुरगंज-किशनगंज, सिवान-मशरख, चोरमा-बैरगनिया और सहरसा उमगांव सहित सात सड़क परियोजनाओं के लिए भी भूमि अधिग्रहण के काम को पूरा कर लिया गया है.

इसके अलावा कई और बड़ी सड़क परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण की मंजूरी दी गई है. इन मेगा प्रोजेक्ट में 116.23 किमी लंबी मुजफ्फरपुर-बरौनी सड़क परियोजना, 96.00 किमी लंबी मोकामा-मुंगेर सड़क परियोजना और 22.06 किमी लंबी बक्सर-हैदरिया सड़क परियोजना शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here