इस अंडरपास के बन जाने से पटना जंक्शन में जाम से मिलेगा छुटकारा

0
833

राजधानी पटना में जाम की समस्या से आए दिन दो चार होना पड़ता है. इस जाम की समस्या से निजाप पाने के लिए बिहार सरकार लगातार काम कर रही है. ऐसे में राजधानी पटना के चारो तरफ लिंक पथ का निर्माण करवा रही है जिससे की शहर के अंदर में जाम की समस्या से निजात मिल सके. इतना ही नहीं राजधानी पटना में मेट्रो पर भी काम चल रहा है जिसके बाद यह उम्मीद है कि शहर के अंदर जाम से लोगों को निजात मिलेगी. हालांकि मेट्रों की शुरुआत होने में अभी समय लगेगा लेकिन शहर के अंदर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए कई फ्लाइओवर का निर्माण किया गया है. जिससे एक हद तक जाम से लोगों को निजात जरूर मिली है.

ऐसे में अब पटना के जीपीओ के पास में बकरी बाजार में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के निर्माण की बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि इसकी शुरुआत अगले महीने से हो सकती है. बताया जा रहा है कि इस स्थान पर लगभग पांच एकड़ जमीन पर दो मंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा. इसका निर्माण बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड के द्वारा किया जाना है. हालांकि इस भवन के निर्माण को लेकर अभी तक एजेंसी का चयन नहीं किया गया है. इसकी प्रक्रिया आखिरी स्थिति में हैं. आपको बता दें कि यह निर्माण कार्य पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत किया जा रहा है. ऐसे में यह बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट का निर्माण साल 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा.

भवन निर्माण को लेकर यह भी बताया जा रहा है कि इसके टेंडर की प्रक्रिया चल रही है जिसमें फाइनेंशियल बीड की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में अब कहा जा रहा है कि इस प्रक्रिया से गुजर जाने के बाद अगले सप्ताह में वर्क ऑर्डर उस कंपनी को मिल जाएगा. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो जब मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन जाएगा तो वहां पर आपको सिटी बस सेवा के साथ ही ऑटो और निजी कैब की सुविधा मिलने लगेगी. जिससे शहर के दूसरे हिस्से में जाने में लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के निर्माण को लेकर यह बताया जा रहा है कि इस हब के ग्राउंड फ्लोर पर नगर बस सेवा की बसों की पार्किंग रहेगी. साथ ही यह भी बताया गया है कि इसमें 32 बसों के अलावा 10 इलेक्ट्रिक बसें लगेगी. इन इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने में ज्यादा परेशानी न हो इसको ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट बनाया गया है. इसके साथ ही गाउंड फ्लोर में बसों के रूट का ऑटोमेटिक डिस्प्ले भी आपको दिखाई देगा. साथ ही साथ खाने पिने के लिए यहां पर कैफेटेरिया की भी व्यवस्था की गई है. पहली मंजिल पर ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा के साथ ही भाड़े की टैक्सी के लिए जगह का निर्धारण किया जाएगा. वही दूसरी मंजील पर निजी वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्थी की गई है. यहां पर आप गाड़ी पार्क कर सीधा पटना जंक्शन तक पहुंच सकते हैं.

मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब से पटना जंक्शन पहुंचना अब आसान हो जाएगा. इसके लिए अब 440 मीटर का सब-वे का निर्माण किया जा रहा है. जिससे पटना जंक्शन पहुंचना आसान हो जाएगा. साथ ही यह भी बताया गया है कि इसमें से 340 मीटर सब-वे भूमिगत होगा जिससे आप सीधा पटना जंक्शन परिसर यानी कि पुराना दूध मार्केट पहुंच जाएँगे. इस सब के निर्माण को लेकर बकरी बाजार से सड़क खुदाई का काम शुरू हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here