दिल्ली और मुंबई महानगर की तर्ज पर पटना में भी बनने जा रहा यह विश्वस्तरीय…

0
2593

राजधानी पटना में अब महानगरों की तर्ज पर आधुनिक मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी. इस पार्किंग में गाड़ियाँ लिफ्ट से उपरी तल्ले पर पार्क की जायेंगी. इस पर काम 2019-20 में ही शुरू किया जाना है. नगर निगम ने इस पार्किंग के निर्माण के लिए ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है.

बताया जा रहा है कि इसका निर्माण न्यू सचिवालय के सामने और ईको पार्क से पूरब सटे खाली प्लाट पर कराने की योजना है. मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन मॉडल पर बनाया जाना है. तैयार प्रस्ताव को मंजूरी के लिए नगर विकास एवं आवासीय विभाग को भेजा गया है. आगे का काम मंजूरी मिलने के बाद ही प्रारंभ हो पायेगा.

निगम सूत्रों के मुताबिक मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण पीपीपी मॉडल पर करने का विचार किया गया था लेकिन बाद में इसे ईपीसी मॉडल पर कराये जाने पर सहमती बनी. निगम के अनुसार इसके बनने के बाद निगम इसे प्राइवेट कंपनी को सौंप देगी जिससे निगम को अच्छी आय भी हो सकती है.

मल्टीलेवल पार्किंग को काफी विशेषताओं से लबरेज किया जाएगा. नगर निगम के बजट सत्र में मल्टीलेवल पार्किंग के लिए 65 करोड़ व् अन्य स्थानों पर बनने वाली पार्किंग के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान है.

  • 180
  •  
  •  
  •  
  •  
    180
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here