नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट “पटना मेट्रो” का अगले महीने के अंत में होगा शिलान्यास, मंत्री सुरेश शर्मा ने दी जानकारी

0
596

पटना में नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट का शिलान्यास अगले महीने होगा जिसकी जानकारी शहरी विकाश मंत्री सुरेश शर्मा ने दी. पटनावासियों का इंतजार अब ख़त्म होने के कगार पर है और अब जल्द ही पटना के लोग भी मेट्रो का सफर कर सकेंगे।

मंत्री ने अक्टूबर के आखिर या नवंबर के पहले सप्ताह में शिलान्यास की सम्भावना जताई है. मंत्री ने मेट्रो में हो रहे काम की समीक्षा की और काम कर रहे कंपनी से बात भी की. आपको बता दे की यह प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसके लिए नगर विकाश और आवास मंत्रालय पूरी तरह से एकजुट है.

कहाँ कहाँ से गुजरेगी मेट्रो

सबसे पहले चरण के लिए मेट्रो का निर्माण पटना जंक्शन से बैरिया के लिए किया जाएगा और इस रूट पे चलने वाली मेट्रो अशोक राजपथ से गाँधी मैदान और उसके बाद राजेंद्र नगर होते हुए बैरिया तक जायेगी. आपको बता दे की जल्द ही बैरिया में अंतरराज्यीय बस अड्डा भी जल्द ही बनने वाला है.

वहीँ बात अगर दूसरे चरण के मेट्रो के रोडमैप कि की जाए तो वह शगुना मोड़ से मीठापुर तक का होगा। पूरे मेट्रो को तीन कॉरिडोर में बांटा जाएगा जिसमे की पहला पटना जंक्शन से बैरिया बस अड्डा उसके बाद दूसरा कॉरिडोर मीठापुर बाईपास से दीदारगंज तक और तीसरा वाला मीठापुर बाईपास से एम्स तक का होगा.

पटना को अगर यह मेट्रो की सौगात मिल गयी तो फिर होने वाले जाम और रोड की मुसीबतों से आम जनता को राहत मिलेगी. मेट्रो से न सिर्फ परिचालन और कहीं आना जाना आसान हो जाएगा बल्कि सस्ता भी होगा और यह हमारे पटना को विकसित राज्यों की श्रेणी में भी लाने में मददगार साबित होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here