बिहारवासियों को इस दिन से मिलेगा मेट्रो का सौगात

0
1912

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का इंतज़ार कर रहे लोगो के लिए एक ख़ुशख़बरी है। बिहार के नगर विकास मंत्री सुरेश वर्मा का कहना है कि अगले दो महीने में पटना मेट्रो का काम शुरू हो जायेगा, साथ में उन्होंने कहा की जुलाई के अंत में पटना मेट्रो का शिलान्यास कर दिया जायेगा और दिसंबर महीने में पटना मेट्रो बनकर तैयार हो जायेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पटना में मेट्रो को जल्दी शुरू करने का निर्देश दे चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि जल्दी पटना में मेट्रो का काम शुरू हो जायेगा।

पटना मेट्रो का शिलान्यास जुलाई के अंत में होगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें की पटना में मेट्रो सेवा शुरू करने की घोषणा पहले ही हो चुकी है, पर अब इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनने का वक़्त आ चुका है। दिल्ली में केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी से सुरेश शर्मा ने मुलाक़ात की, और इस मुलाक़ात के बाद ही उन्होंने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 15 जून तक पटना मेट्रो का डीपीआर भी बनकर तैयार हो जायेगा और उसके बाद मेट्रो का काम शुरू हो जायेगा। सुरेश शर्मा और हरदीप सिंह पूरी के बीच पटना मेट्रो रेल और स्मार्ट सिटी के सिवा नगर निकायों के क्रियाकलापों के बेस्ट प्रैक्टिसेस को लेकर भी बात हुआ।

पटना मेट्रो का रूट मैप कुछ ऐसा होगा

आपको बताते चलें की पहले चरण में पटना मेट्रो का निर्माण पटना जंक्शन से बैरिया तक किया जायेगा। इस रूट पर चलने वाली मेट्रो अशोक राजपथ, गाँधी मैदान, राजेंद्रनगर टर्मिनल होते हुए बैरिया तक जाएगी, साथ में बता दें की बैरिया से जल्द ही अंतरराज्जीय बस स्टैंड भी बनने वाला है। पूरी की पूरी ये लाइन 31 किमी लम्बी होगी। वहीँ दुसरे चरण में इसका निर्माण सगुणा मोड़ से मीठापुर तक किया जायेगा। पहले चरण में जो मार्ग प्रस्तावित है, उसमें कॉरिडोर को तीन हिस्से में बांटा गया है। इसका पहला कॉरिडोर पटना जंक्शन से बैरिया में प्रस्तावित अंतरराज्जीय बस स्टैंड तक होगा। दूसरा कॉरिडोर मीठापुर बाईपास से दीदारगंज, और तीसरा कॉरिडोर मीठापुर बाईपास से एम्स तक होगा।

  • 867
  •  
  •  
  •  
  •  
    867
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here