पटना समेत यह चार शहर बनेंगे स्मार्ट सिटी, केंद्र ने दिए 620 करोड़…

0
1839

केंद्र के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बिहार के चार शहरों का चयन किया गया है. इनमें पटना, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ और भागलपुर शामिल हैं. इन शहरों के विकास के लिए बजट में 620 करोड़ का प्रावधान किया गया है. पिछले वर्ष यह प्रावधान 530 करोड़ रुपये का था.

बजट में सूबे के शहरों को सुव्यवस्थित करने के ऊपर जोर दिया जाएगा. लोगों को बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष नगर विकास एवं आवास विभाग को मद में 440 करोड़ रुपयों का प्रावधान अधिक दिया गया है. इस योजना के पूरे हो जाने के बाद राजधानी समेत सूबे के ये अन्य शहरों में लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ जाएँगी.

बताते चलें कि सूबे के उपमुख्यमंत्री व् वित्त मंत्री सुशिल कुमार मोदी ने विधानमंडल के दोनों सदनों में 2019-20 का बजट पेश किया. 2 लाख 501 करोड़ के बजट में शिक्षा विभाग को लगभग 34 हजार 798 करोड़ दिया गया है. बिहार के युवाओं को 4 लाख तक कर्ज देने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में 833 करोड़ आवंटित किया गया है. सरकार के निश्चय के तहत हरेक जिले में एक-एक इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, महिला आईटीआई, और सभी अनुमंडलों में एक-एक आईटीआई खोलने की दिशा में काम होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here