जल्द ही पटना को मिलेंगे तीन नए तोहफे, पथ निर्माण मंत्री ने किया समीक्षा

0
605

बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड के तहत बनाई जा रही राज्य की सडकों को पूरा करने का वक़्त निश्चित कर दिया गया है। इसके तहत पटना की महत्वपूर्ण पथ एम्स-दीघा को अगस्त माह में पूरा कर लिया जाएगा, जबकि बांकीपुर-दानापुर सड़क में बन रहे फ्लाईओवर का कार्य और 65 किमी डुमरी-सरमेरा सड़क का निर्माण भी अगस्त माह में पूरा कर लिया जाएगा।

निगम की तरफ से किए जा रहे कामों की समीक्षा पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने सोमवार को किया। निगम के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, निगम के प्रबंध संचालक संजय कुमार अग्रवाल एवं महाप्रबंधक संजय कुमार भी उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में मंत्री ने परियोजनावार वक़्त निश्चित किया, विशेषकर रेलवे से यदि कोई मंजूरी लेनी है तो उसे किसी भी स्थिति में पूरा करने को बोला। इसके साथ ही भू-अर्जन तथा पर्यावरणीय सहमति का कार्य भी तेजी से करने को बोला। लम्बे वक़्त से चल रहे गंगा पथ एवं बख्तियारपुर-ताजपुर परियोजना के कामों की भी समीक्षा की गई। इन दोनों परियोजनाओं की महत्वता को नज़र को रखते हुए इसकी अलग से समीक्षा करने का फैसला लिया गया।

पथ निर्माण मंत्री ने गंगा सेतु की भी समीक्षा की। इस परियोजना में वैशाली में भू-अर्जन का कार्य चल रहा है। 67 पायों का निर्माण होना है जिसमें से 55 में कार्य आरंभ हो चुका है। इस परियोजना का शीघ्र ही निरीक्षण करने की बात बोली, ताकि जमीनी हकीकत का पता चल सके। Asian Development Bank (ADB) के मदद से तैयार हो रही इन सडकों में अमरपुर-अकबरनगर, घोंघा-पंजियारा, बिहिया-बिहटा, उदाकिशुनगंज-भटगांवा सड़क निर्माण के विकास पर मंत्री ने संतोष जाहिर किया। इसके साथ ही इन सडकों को दो वर्ष तीन महीने में पूरा करने की योजना थी, इसका लक्ष्य घटाकर 15 माह कर दिया गया। पटना, भागलपुर, मधेपुरा, भोजपुर, जमुई जिले में 10 मीटर चौड़ी बन रही इन रास्तों को अगस्त 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here