पटना जू इस खास वजह से फिर बन आकर्षण केंद्र, शुरू हुआ बिहार का पहला….

0
1751

बिहार की राजधानी पटना में ऐसे तो कई आकर्षक केंद्र है जिनमे से एक पटना का मशहूर चिड़ियाघर भी है जहाँ प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में लोग घुमने और समय बिताने आते है. राजधानी स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान में आये दिन सरकार द्वारा यहाँ के लोगों के लिए हमेशा कुछ न कुछ नयी चीजें लाती रहती है.

अभी पटना जू 11 करोड़ की लागत से 150 लोगों के बैठने की क्षमता वाले अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित वातानुकूलित 3 डी थियेटर के पहले शो का शुभारंभ किया गया. खुद बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशिल कुमार मोदी ने लोगों के साथ बैठकर डेविड एटनबरो द्वारा निर्मित 40 मिनट की 3-डी फिल्म ‘कन्क्वेस्ट ऑफ द स्काइज’ देखा. इस फिल्म में कीड़े की पहली उड़ान से आसमान पर विजय पाने वाले जीवों के विकास की कहानी है.

वन्य जीवन से दर्शकों को अवगत कराने के लिए 3 डी थियेटर में प्रतिदिन सुबह 10 से संध्या 4 बजे तक 5 शो प्रदर्शित किए जायेंगे. वन्य जीवन पर फिल्म देखने के लिए प्रवेश टिकट के अलावा वयस्क दर्शकों को 50 और बच्चों को 25 रुपये का भुगतान करना होगा. जू में शुरू हो रहे और भी प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि जल्दी ही 40 सीट की दो बोगियों वाली ट्रैकलेस ट्रेन का औपचारिक शुभारंभ होगा.

इसके अलावा राजगीर में 200 करोड़ की लागत से 400 एकड़ में जंगल सफारी जहां बाध-भालू को खुले में विचरण करते हुए देखा जा सकता है. इसके अलावा भी और भी बहुत सारे रोचक प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है जिससे लोग अधिक से अधिक बिहार के तरफ आकर्षित होंगे.

  • 1.1K
  •  
  •  
  •  
  •  
    1.1K
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here