Placeholder canvas

पटना जू को देश में मिला चौथा स्थान, नेशनल जू कांफ्रेंस में 6 पैरामीटर के आधार पर दिए गये स्कोर…

Bihari News

सेंट्रल जू ऑथोरिटी के द्वारा बड़े चिड़ियाघर की श्रेणी में पटना शहर के संजय गांधी जैविक उद्यान को देश में 74 प्रतिशत नंबर यानी की स्कोर के साथ चौथा रैंक दिया गया है. बता दे कि पटना जू को सेंट्रल जू ऑथोरिटी की प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन रिपोर्ट-2022 के अनुसार यह दर्जा दिया गया हैं. इस बात की जानकारी सेंट्रल जू अथॉरिटी की ओर से आयोजित की गयी नेशनल जू कांफ्रेंस में मौजूद केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, राज्यमंत्री अश्विनी चौबे और सेंट्रल जू अथॉरिटी के माम्बेर सेक्रेटरी संजय शुक्ला के द्वारा दी गयी हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन भुवनेश्वर में किया गया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एमइइ रिपोर्ट -2022 के अनुसार पहला स्थान 84 प्रतिशत स्कोर के साथ अरिगनार अन्ना जूलॉकिल पार्क को दिया गया हैं. यह पार्क तमिलनाडु में स्थित हैं. वहीं दूसरा और तीसरा स्थान 80 प्रतिशत और 76 प्रतिशत स्कोर के साथ श्री चामराजेंद्र प्राणी उद्यान और सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क को दिया गया हैं. यह दोनों पार्क कर्नाटक और गुजरात में स्थित हैं. बताते चले कि अलग-अलग राज्यों में स्थित इन तिन चिड़ियाघरों को वेरी गुड ग्रेड दिया गया हैं. वहीं अगर बात पटना जू की बात करें तो, इसे गुड ग्रेड के साथ पूरे देश में चौथा स्थान दिया गया हैं.

मिली जानकारी के अनुसार मंत्रालय के द्वारा की गयी इस सर्वेक्षण को छह अलग-अलग पैरामीटर के आधार पर की गयी हैं और इसी के अनुसार देश के सभी चिड़ियाघरों को रैंकिंग दी गयी. जिन 6 पैरामीटर पर इनका सर्वेक्षण किया गया है, इनमें सफाई, विजिटर्स फैसिलिटी, एनिमल कंजर्वेशन, ब्रीडिंग क्वालिटी व आउटकम शामिल हैं. बता दे कि इस सर्वेक्षण को 15 विशेषज्ञों की समिति के द्वारा इन मापकों को ध्यान में रखते हुए रैंकिंग दी गयी हैं. अगर हम देश में मौजूद मान्यताप्राप्त चिड़ियाघर की बात करें तो, अब तक देश में कुल 147 मान्यताप्राप्त चिड़ियाघर हैं. इनमें बड़े, मध्यम, छोटे चिड़ियाघर और बचाव केंद्र भी शामिल हैं. देश में पटना जू को चौथा रैंक मिलने पर पटना जू के डायरेक्टर का कहना हैं कि हमारे चिड़ियाघर को चौथा रैंक मिलना काफी खुशी की बात हैं. पटना जू में कम संसाधन होने के बावजूद भी इसे अच्छा स्कोर दिया गया हैं. हमारी आगे भी यही कोशिश रहेगी की पटना जू को आगे और अच्छा रैंक प्राप्त हो.

आपको बता दे कि देश में जिन 10 चिड़ियाघरों को टॉप में रखा गया हैं उनमें पहले स्थान पर अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क (तमिलनाडु), दुसरे स्थान पर श्री चामराजेंद्र प्राणी उद्यान (कर्नाटक), तीसरे स्थान पर सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क (गुजरात), चौथे स्थान पर संजय गांधी बायोलॉजिकल पार्क (बिहार), पांचवें स्थान पर नेशनल जूलॉजिकल पार्क (दिल्ली), छठे स्थान पर बनेरघट्टा बायोलॉजिकल पार्क (कर्नाटका), सातवें स्थान पर नंदन कानन बायोलॉजिकल पार्क (ओड़िशा), आठवें स्थान पर नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल पार्क (उत्तर प्रदेश), नौवें स्थान पर कानपुर जूलॉजिकल पार्क (उत्तर प्रदेश) और दसवें स्थान पर इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क (आंध्रप्रदेश) को रखा गया हैं. इन सभी चिड़ियाघरों को अलग-अलग रैंक एमइइ रिपोर्ट -2022 के अनुसार अलग-अलग स्कोर के साथ दी गयी हैं.

Leave a Comment