बुजुर्गों को मुख्यमंत्री नीतीश का तोहफा, पेंशन योजना से अब मिलेगी इतनी राशि

0
1206

सरकार ने बिहार के बुजुर्गों को बड़ा तोहफा दिया है। अब बिहार की बड़ी आबादी के लिए सीएम नीतीश ने महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को आज शुरू कर दिया है। पटना के एक संवाद में सीएम नीतीश ने इस योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के द्वारा अब DBT के माध्यम से रकम सीधा बुजुर्गों के खाते में जायेगी।

वृद्धजन पेंशन योजना क्या है 

यह योजना बिहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पहले ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धा पेशन को लेकर काफी मारा-मारी होती थी। कुछ लोगों को बड़ी परेशानी से इस पेंशन का फायदा मिल पाटा था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने 60 वर्ष के ऊपर के वृद्धों को वृद्धावस्था पेंशन देने का घोषणा कर दिया है। मंत्रिमंडल से कुछ दिन पहले ही इस योजना को पारित करा के अब जमीन पर उतारा जा रहा है। 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के हर वृद्ध को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में 400 रूपए तथा 80 वर्ष के ऊपर 500 रूपए महीने पेंशन प्राप्त होनी है। इसका फायदा 1 अप्रैल, 2019 के प्रभाव से प्राप्त होगा। सेवानिवृत सरकारी कर्मियों को छोड़ सभी बुजुर्गों को इस योजना का फायदा दिया जाना है।

RTPS के सीमा में योजना को लाया गया 

बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम 2011 (RTPS) के तहत मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को लाया गया है, ताकि निर्धारित समय के अंदर आवेदकों को इस योजना का फायदा मिले। इसके लिए ज्यादातर 21 दिन की समय सीमा तय की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here