भारी बारिश के बाद गोपालगंज में लोगों को घरों में घुसा पानी, जिला मुख्यालय से टूटा संपर्क

0
872

नेपाल और बिहार में हो रही भारी बारिश की वजह से गोपालगंज में इसका असर साफ दिख रहा है. यहां लोगों के घरों में पानी घुस आया है. बारिश होने की वजह से गंडक नदी के जलस्तर में बृद्धि हो गई है. सदर प्रखंड के करीब आधा दर्जन से ज्यादा गांवो का दोबारा जिला मुख्यालय से सम्पर्क टूट गया है. इसके साथ ही तटबंधो पर भी दबाव बढ़ गया है. गंडक के जलस्तर के बढ़ने से सदर प्रखंड का मंगुराहा, हीरा पाकड़, राम नगर, मकसूदपुर खाप, जगरी टोला सहित एक आधा दर्जन से ज्यादा गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं. इन बाढ़ प्रभावित गांवो में रहने वाले लोगो की परेशानी बढ़ गयी हैं.

इधर जल संसाधन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार की सुबह 06 बजे 01 लाख 21 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. जबकि सुबह 08 बजे वाल्मीकि नगर बराज से 01 लाख 26 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. यानी हर घंटे गंडक का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सबसे ज्यादा परेशानी मकसूदपुर खाप के इलाके के लोगों को है. जिनके घरो में भी पानी घुस गया है. ग्रामीणों के मुताबिक कई दिनों से लगातार पानी बढ़ रहा है. जिसकी वजह से उन्हें पैदल चलकर ही अपने काम निबटाने पड़ रहे हैं.

गंडक नदी के जलस्तर बढ़ जाने के बाद से गोपालगंज जिले के कई गांवों में पानी घुस गया है जिससे लोगों के खाने की समस्या, पशुओं के चारे की समस्या इसके साथ ही पिने के पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है. आपको बता दें कि इस इलाके में अभी तक नाव की व्यवस्था नहीं की गई है. मात्र प्राइवेट नाव से लोग सवार कर रहे हैं. इधर गोपालगंज के डीएम ने सदर अनुमंडल के 6 प्रखंडों के सीओ को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही 24 घंटे तटबंधों की निगरानी के निर्देस जारी कर दिए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here