पटना में तेज हुआ प्रदूषण जाँच अभियान, 8 वाहन हुए जब्त 22 पर लगा जुर्माना

0
424

बिहार(Bihar) की राजधानी पटना(Patna) में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर जाँच अभियान आरम्भ किया गया. राजधानी में परिवहन विभाग की ओर से मंगलवार को विशेष वाहन के जाँच की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई. सुबह के दस बजे से लेकर देर शाम तक वाहनों की चेकिंग की गई जिसमें लगभग 245 वाहनों के जाँच में 22 वाहनों से जुर्माना लिया गया. इसके साथ ही साथ प्रदुषण फैलाने वाले आठ वाहनों को जब्त कर लिया गया. उसपर करवाई की गई.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल (Sanjay Kumar Agrval) के अनुसार वाहनों में किरोसिन तेल के उपयोग की भी जानकारी प्राप्त हुयी। ऑटोरिक्शा, सिटी बसों में इसका प्रयोग किया जा रहा है. इस प्रकार के वाहनों की जाँच मोबाइल पाल्यूशन वैन से ऑन स्पॉट हुई. प्रदूषण फैलाने वाले ऑटो और सिटी बस पर कार्रवाई की गई. इसके लिए विशेष जाँच अभियान को शुरू किया जायेगा जो एक सप्ताह तक चलेगा।

परिवहन सचिव ने आम लोगों को भी निर्देश दिए हैं कि प्रदूषण फैलाने वाले गाड़ियों का वीडियो बना कर पटना के डीटीओ और एमवीआई के मोबाईल नम्बर पर भेज दें. इसके आलावा जिन वाहनों के नंबर प्लेट भी नहीं हैं, उसका भी वीडिया बनाकर भेज दें, सम्बंधित वाहनों के मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि पटना में इस जाँच अभियान के लिए अलग-अलग चार टीमों का गठन किया गया है. प्रत्येक टीम में एमवीआई, ईएसआई, रोड सेफ्टी की टीम और यातायात पुलिस भी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here