सांसद के दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे से कार्यवाही हुई स्थगित

0
189

होली के बाद आज संसद में बजट सत्र की शुरुआत की गई लेकिन इस कार्यकर्म के दौरान लोकसभा और राजयसभा दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ.

लोकसभा से कांग्रेस के सांसदों को निलंबित किये जाने के विरोध में विपक्ष ने जमकर ब-वाल काटा. विपक्षी सदस्यों के हं-गामे के वजह से लोकसभा की कार्यवाही को 12:30 तक स्थगित कर दिया गया. वहीँ राज्यसभा की भी कार्यवाही दोपहर 2:00 बजे तक स्थगित कर दी गई।

लोकसभा में आज दिल्ली हिं-सा पर चर्चा किया जाना हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सरकार की तरफ से जवाब देंगे वे दिल्ली में हो रहे हिंसा पर भी चर्चा करेंगे। इसे लेकर लोकसभा ने 2 घंटे का समय निर्धारित किया।

पिछले दिनों भी दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में हंगामा कर रहे कांग्रेस के 7 सांसदों को स्पीकर ओम बिरला ने निलंबित कर दिया था. स्पीकर ओम बिरला ने कांग्रेस के सांसदों को पूरे सत्र के दौरान निलंबित कर दिया था.

निलंबित किये जाने के पीछे मुख्य वजह उनके ऊपर अनुशासनहीनता का आ-रोप रहा। कांग्रेस इन सांसदों का नि-लंबन वापस किये जाने की लगातार मांग कर रही है.

उनके निलंबन को रद्द किया जा सकता है। आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई और काँग्रेस के सात सांसदों के निलंबन वापस लिए जाने को लेकर चर्चा की जाएगी। 2:30 बजे स्पीकर खुद सदन में बैठेंगे और सांसदों के निलंबन वापस लिए जाने पर वोटिंग करवाया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here