राजनीतिक रूप से कमजोर हो चूके हैं नीतीश कुमार – प्रशांत किशोर

0
241

बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन की सरकार बन चुकी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार की सत्ता पर काबिज हो चुके हैं. नीतीश कुमार के फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें बधाइयों के साथ साथ तंज भी झेलने को मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री के कई पुराने साथी उनपर तंज कसने से बिलकुल भी परहेज नहीं कर रहे हैं. नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने के बाद तंज कसने वालों में एक नाम प्रशांत किशोर का भी है.

 

जदयू के पूर्व उपाध्यक्ष और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को तंज भरे अंदाज में बधाई दिया है. नीतीश कुमार ने सातवी बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया. इसके बाद प्रशांत किशोर ने उनपर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा ने उन्हें इस पद पर मनोनीत किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीएम के रूप में एक थके हुए और राजनीतिक रूप कमजोर नेता के साथ, बिहार को खुद को कुछ और सालों के अभावग्रस्त शासन के अप्रिय स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए.

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव के कुछ महीने पहले प्रशांत किशोर जदयू से लग हो गए थें और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर आलोचना किया था. प्रशांत किशोर पुरे बिहार विधानसभा चुनाव से गायब रहे थे. चुनाव में वो शांत रहे और सक्रिय भूमिका में नजर नहीं आए. लेकिन सरकार बनने के बाद उन्होंने ट्वीट करके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसा है.

एक दौर था जब प्रशांत किशोर नीतीश कुमार के खासे करीबी रहे. उनके काम से प्रसन्न होकर मुख्यमंत्री ने उन्हें जदयू का उपाध्यक्ष बनाया था. लेकिन विरोधाभासी विचारों के कारण नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर के रिश्तों में खटास आ गई. सरेआम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना करने के कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था.

वहीं नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के बाद राजद नेता और महागठबंधन के तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे तेजस्वी यादव ने भी तंज कसते हुए बधाई दिया है. लोजपा नेता चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के बाद ट्वीट करते हुए कहा कि नीतीश कुमार को फिर से मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई. उम्मीद है कि यह सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. आपको बता दें इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में 125 सीटें जीतकर एनडीए गठबंधन ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में अपनी सरकार बना ली है. नीतीश के सीएम बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी और केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा देते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का परिवार राज्य के विकास के लिए मिलकर काम करेगा.

बताते चलें कि इस बार एनडीए गठबंधन के तरफ से भाजपा ने सबसे अधिक 74 सीटों पर जीत दर्ज किया है. जदयू को 43 सीटों पर जीत मिली है और इस तरह भाजपा जदयू से 31 सीटें ज्यादा जीती है. एनडीए गठबंधन में दो और दल हम और वीआईपी को चार चार सीटों पर जीत हासिल हुई है. इस तरह एनडीए गठबंधन ने 125 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बना लिया है.

भाजपा विधानमंडल दल के नेता चुने गए तारकिशोर प्रसाद इस नई सरकार में वित्तमंत्री बने हैं. जबकि रेनू देवी को महिला कल्याण विभाग मिला है. इनके अलावा जदयू के अशोक चौधरी को ग्रामीण विकास और सामाजिक कल्याण विभाग मिला है जबकि पहली बार विधायक बनी शिला देवी को परिवहन विभाग मिला है. भाजपा नेता मंगल पाण्डेय को एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग मिला है. इसके अलावा मंगल पाण्डेय के पास पथ निर्माण विभाग भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here