बिहार सरकार की बड़ी पहल, प्लाज्मा दान करने वालों को 5 हजार रुपये देने की तैयारी

0
111

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. अब तो प्रतिदिन 3000 से अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में बिहार सरकार की चिंता लगातार बढ़ रही है. अब बिहार सरकार कोरोना के इलाज में प्लाज्मा दाने देने वालों को पांच हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने पर विचार कर रही है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद से स्वास्थ्यविभाग ने इस तरह का प्रस्ताव तैयार किया है.

इस पूरे मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि जो भी स्वेच्छा से अपना प्लाज्मा लोकहित में कोरोना पीड़ित को दान करेंगे उन्हें यह राशि दी जाएगी. आपको बता दें कि प्लाज्मा अतिगंभीर व्यक्ति को दिया जाता है. इस थेरेपी में कोरोनो संक्रमित मरीजों के शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता है. आपको बता दें कि बिहार में पटना के एम्स अपस्पताल में इस थेरेपी से इलाज करने की अनुमति आसीएमआर ने दे दी है. इसी के तहत यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

कोरोना से इस लड़ाई में 110 प्लाज्मा डोनरों ने पटना एम्स में प्लाज्मा दान किया है. जिसके तहत अब तक 58 अति गंभीर संक्रमित कोरोना मरीजों को इसका इलाज किया गया है. बताया गया है कि अब तक 34 गंभीर मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. प्लाज्मा डोनेशन को लेकर बोलते हुए पटना एम्स के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि रक्त से सिर्फ प्लाज्मा निकाल कर शेष रक्त प्लाज्मा डोनर के शरीर में वापस कर दिया जाता है. रक्त से डब्ल्यूबीसी और आरबीसी नहीं लिया जाता है. इससे प्लाज्मा डोनर को किसी तरह की परेशानी नहीं होती और न ही कमजोरी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here