PSA ने जारी किए निर्देश, लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे प्राइवेट स्कूल के छात्र

0
547

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था. जिसकी मियाद 14 अप्रैल को समाप्त होनी थी ऐसे में अब जो जानकारी सामने आ रही है उसमें यह बताया जा रहा है कि लॉकडाउन की अवधी और बढ़ सकती है. लोगों को अभी और अपने आप को घर में रखना होगा. कोरोना पॉजिटिव जिलों को तो सरकार की तरफ से सील करने के आदेश जारी किए गए हैं. ऐसे में स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों के सामने पढ़ाई की समस्या आ गई है. बिहार के सभी प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन और चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहम ने बिहार में सभी प्राइवेट स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि लॉकडाउन के समय छात्रों की पढ़ाई हो सके इसके लिए ऑनलाइन क्लासेस चलाएं. उन्होंने यह भी कहा है कि बच्चों के अभिभावकों ले लेकर शिक्षकों तक को इस बात की परेशानी है कि इनका पाठ्यक्रम कैसे होगा. इसीलिए हमने यह कदम उठाया है कि इस वक्त सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई पर ही निर्भर कर सकते हैं. उन्होंने साफ-साफ कह दिया है कि सभी प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेस लागू करना अनिवार्य है.

वहीं स्कूलों को नये सिलेबस नहीं मिलने से चर्चा बना हुआ है लेकिन अब स्कूल पुराने सिलेबस पर पढ़ाने के लिए तैयार हो गए हैं. स्कूलों का कहना है कि साठ प्रतिशत पढ़ाई तो छात्रों को ही करना होगा. इधऱ पटना डीएवी स्कूल में ऑनलाइन क्लासेस की शुरुआत हो चुकी है. यहां सीनियर छात्रों को अलग-अलग शिक्षक उनके विषय के हिसाब से उनको पढ़ा रहे हैं. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बिहार के सभी स्कूलों में ऑनलाइन छात्रों को पढ़ाने की व्यवस्था शुरु हो जाएगी.

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/bihar/patna-psa-and-cwa-issued-directive-to-start-online-study-from-private-schools-brjm-brvj-2999152.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here