कोरोना वैक्सीन को लेकर पुतिन ने किया दावा, दुनिया की पहली वैक्सीन रूस ने बना ली

0
329

भारत समेत विश्व के ज्यादातर देश कोरोना की मार झेल रहे हैं. ऐसे में एक अच्छी खबर सामने आई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है. उन्होंने यह भी कहा है कि यह दुनिया की पहली सफल कोरोना वैक्सीन है. इस वैक्सीन की मंजूरी रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दे दी है. इस वैक्सीन को लेकर बोलते हुए पुतिन ने यह भी कहा है कि उनकी बेटी ने भी वैक्सीन लिया है.

न्यूज एजेंसी AFP के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस वैक्सीन का निर्माण मॉस्कों के गोमेल्या इंस्टीट्यूट में हुआ है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वैक्सीन के सफल करार होने की बात कही है. जिसके बाद व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में बहुत जल्द इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा. लऔर बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज बनाया जाएगा.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यह भी बताया है कि उनकी बेटी को कोरोना वायरस हुआ था. जिसके बाद उसे ये नई वैक्सीन दी गई. कुछ देर के लिए उसका तापमान बढ़ा लेकिन अब वो बिल्कुल ठीक है.

आपको बता दें कि भारत समेत विश्व के करीब 100 देश इस समय कोरोना वायरस की वैक्सीन बना रहे हैं. WHO की माने तो अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बना रहे हैं. भारत में वैक्सीन अभी दूसरे चरण में हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here