कार्य की व्यस्तताओं में भी प्यार को रखे कुछ इस तरह करीब !

0
296

हम अपने जीवन में किसी चीज को हासिल करके और किसी चीज को नकार कर कभी भी ना तो आगे बढ़ सकते हैं और ना ही खुश रह सकते हैं। जीवन के हर पहलु के साथ तालमेल मिलाकर आगे बढ़ना ही वास्तविक है और यही सही है। हमारे लिए हमारा कैरियर बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन आपसे आपका रिश्ता भी जुड़ा होता है जो आपके जिंदगी में काफी मायने रखता है। ऐसे में आपको हमेशा यह भी ख्याल रखना चाहिए या उसे एहसास देना चाहिए कि कैरियर के साथ वह भी आपके लिए महत्वपूर्ण है। कैरियर और रिश्ते के बीच एक सुखद सामंजस्य और संतुलन बिठाना बेहद आवश्यक है। क्यूँकि कार्य के दबाव में आप अक्सर ही अपने रिश्ते को इग्नोर करते हैं और वह अचानक ही एक बड़े धक्के के रूप में सामने आता है।

एक-दूसरे के दोस्त बने
आप अपने रिश्ते में तबतक दिलचस्पी ले पाएंगे जबतक एक अच्छे दोस्त न बने क्यूंकि दोस्त ही एक ऐसा रिलेशन है जहां फ्रैंक्लियत होती है और आप दिल खोलकर दिल की बात शेयर कर सकते हैं। अच्छा दोस्त जिंदगी में एक टॉनिक की तरह कार्य करता है। आप अपने पार्टनर से ऑफिस से लेकर हर छोटी बात को शेयर करें, एक बात से एक समय में एक दूसरे से जुड़े बातों से खुश होना हमेशा ही रिश्ते में मजबूती लाता है.

एक – दूसरे से बात करने का समय निकाले
बिलकुल! एक दूसरे से बात करने का समय जरूर निकले क्यूंकि जिंदगी में काम तो लगा ही रहता है लेकिन उसके बीच अपने प्यार को महसूस करना हमेशा ही आपके मन पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है और आप उत्साहित होते हैं। इसलिए कार्य के बीच में जब भी वक्त मिले आप अपने पार्टनर को कॉल या एसएमएस जरूर करें। यदि आप रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो सोशल मिडिया पर उन्हें कभी भी इग्नोर न करें, बल्कि महत्व दें।

कार्य में मदद
यदि आपका पार्टनर कार्य में व्यस्त हैं या बेहद सीरियस है तो उन्हें उनके कार्य में मदद करें और वक्त की नजाकत को समझते हुए संभव हो तो उनसे हल्का मजाक कर के उनके होठों पर एक प्यारी -सी मुस्कान बिखेरें। कार्य में मदद करने से या एक साथ कार्य करने से आपको एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा साथ ही प्यार की भींगी -भींगी सी खुशबु आपके जीवन में घुलेगी जो बस खुशियों का समंदर ही लाएगी।

अपनी बात की जबरदस्ती मनवाने की कोशिश न करें
कभी भी अपने पार्टनर पर हावी होने की कोशिश न करें क्यूंकि ऐसा करने से आपके जीवन में उस पार्टनर के साथ जितना भी मजबूत और खूबसूरत सम्बन्ध हो सब ख़त्म हो जायेगा। कभी भी अपनी बात जबरदस्ती मनवाने की कोशिश न करें। जब आप एक साथ वक्त बिताएंगे और सहभागिता निभाएंगे तो बहुत ही जल्द आपकी राय एक दूसरे से मिलने लगेगी और किसी मुद्दे पर विरोध होने के बावजूद आप उनका सम्मान करेंगे, आजादी देंगे।

बाहर का गुस्सा ना निकालें कभी भी अपना गुस्सा अपने पार्टनर पर नहीं निकालें क्यूंकि हो सकता है आपका पार्टनर आपको लेकर ऐसी बातें भी सोच रहा या प्लान कर रहा है जो बेहद ही खूबसूरत है। ऐसे में आप उसपर गुस्साते हैं तो उस पल गहरा भावनात्मक धक्का लगता है, और आपके रिश्ते में अचानक ही गहरी खायी उभर जाती हैं। इसके बजाय आप अपनी समस्या को शेयर करें तो आपको प्यार और सहयोग के साथ समस्या का हल भी मिल जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here