फांस से भारत के लिए रवाना हो गया राफेल, कई देशों की सीमाएं लांघकर पहुंचेगा भारत

0
358

भारत और चीन के बीच रहे तनातनी के बीच में अब एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत में बहुत जल्द मल्टीरोल लड़ाकू विमान राफेल देश के पास होगा. आज पांच राफेल लड़ाकू विमान भारत के लिए रवाना हो गए हैं. बता दें कि फ्रांस से निकला फाइटर जेट 5 से 6 देशों के ऊपर से होकर गुजरेगा. फ्रांस से भारत आते समय पांचों फाइटर प्लेन को 28 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अल डाफरा एयरबेस पर उतारा जाएगा. उसके बाद वे अबांला में उतरेंगे.

आपको बता दें कि यह विमान दोपहर करीब 12.30 बजे फ्रांस के मेरिग्नाक बेक से भारत के लिए उड़ान भरी है. यह विमान बुधवार को भारत के अंबाला एयरवेश पर पहंचेगा. भारत आने से पहले यह विमान पांचों विमान संयुक्त अरब अमीरात में अबूधाबी के करीब अल-दफ्रा फेंस एयरबेस पर रुकेगा. उसके बाद से यह फिर भारत के लिएरवाना होगा. बधवार को यह विमान अंबाला पहुंचेगा. फ्रांस से खरीदे गए इन 5 राफेल में से दो ट्रेनर एयरक्राफ्ट हैं और तीन लड़ाकू विमान हैं.

साल 2016 में भारत और फ्रांस के बीच हुए 36 राफेल फाइटर जेट के करार के बाद 5 राफेल अब 2020 में भारत की जमीन पर कदम रखने जा रहा है. बताया जा रहा है कि 36 रफाल में से पहली 5 विमानों की पहली खेप ने भारत के लिए फ्रांस से मरिग्राप बेस से उड़ान भर दी है. इस मौके पर फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ भी मौजूद थे, जिन्होंने उड़ान से ठीक पहले भारतीय पायलटों से मुलाक़ात की और भारत सरकार की तरफ से कोरोना काल में समय पर डिलीवरी देने पर उनका धन्यवाद किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here