एशिया कप 2022 : केएल राहुल, दीपक चाहर वापसी को तैयार

0
449

टीम इंडिया के स्टार ओपनर बल्लेबाज KL Rahul और स्टार मीडियम पेसर Deepak Chahar भारतीय टीम में वापसी को तैयार हैं और उम्मीद की जा रही है कि दोनों एशिया कप में भारतीय स्क्वाड में शामिल किए जाएंगे. एशिया कप 2022 के लिए स्क्वाड के ऐलान का आखिरी तारीख 8 अगस्त तय किया गया है.
एशिया कप टी20 फॉर्मेट में 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच UAE में खेली जाएगी. पाकिस्तान ने इस मेगा टूर्नामेंट के लिए अपने 15-सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. 8 अगस्त को भारत भी अपने स्क्वाड का ऐलान कर देगा. केएल राहुल जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में ही वापसी करते लेकिन कोरोना संक्रमण ने उनके सर्जरी के बाद रिकवरी पर ब्रेक लगा दिया.

अब देखना दिलचस्प होगा कि Chetan Sharma की अध्यक्षता में भारतीय चयन समिति 15-सदस्यीय टीम का चयन करती है या फिर इसे बढ़ाकर 17 सदस्यों का चयन करती है ?
एशिया कप काफी महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि यही आगे होने वाले ICC टी20 वर्ल्ड कप के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा. 28 अगस्त को बहुप्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला होगा और वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को दोनों चीर-प्रतिद्वंदी भिड़ेंगे. पिछले साल UAE में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा था.

राहुल करेंगे एशिया कप में वापसी

पिछले वर्ल्ड कप के बाद से भारतीय टीम में बड़े बदलाव हुए हैं. विराट कोहली के कप्तानी से हटने के बाद रोहित शर्मा को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. रवि शास्त्री का कार्यकाल भी समाप्त हो गया, इसके बाद राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बने. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. रोहित शर्मा और कंपनी के वाइट-बॉल फॉर्म को देखते हुए उनको एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम जिस अप्प्रोच के साथ खेल रही है, उसमें सकारात्मकता दिख रही है. यही कारण है कि रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम अभी तक एक भी वाइट बॉल सीरीज नहीं हारी है.

लेकिन एप्रोच की बात हो रही है तो टीम ने इस बीच बहुत सारे खिलाड़ियों को मौका भी दिया है. नियमित खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में प्रबंधन ने युवा खिलाड़ियों को मौके दिए और वे भरोसे पर खरे भी उतरे. Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Shubhman Gill, Arshdeep Singh ने काफी प्रभावित किया है. लेकिन अब देखना यही है कि जब KL Rahul, Virat Kohli आदि वापसी करेंगे तो कौन से नए खिलाड़ियों को टीम में जगह मिलेगी.
BCCI के एक अधिकारी ने कहा, “केएल राहुल को कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है. वह एक क्लास प्लेयर है. वह जब भी टी20 खेलता है तो वह हमेशा एक विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज के रूप में होता है और यह जारी रहेगा. सूर्या और ऋषभ आगे चलकर विशेषज्ञ मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में खेलने के लिए तैयार हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here