बीसीसीआई ने तैयार किया प्लान-बी, रोहित की अनुपस्थिति में अफ्रीकी दौरे पर ये होंगे वनडे कप्तान

0
1274

साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम फिलहाल टेस्ट सीरीज खेल रही है. सेंचुरियन में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है, जिसमें भारत की पकड़ मजबूत नजर आ रही है. इसके बाद दो और टेस्ट मैच खेले जाएंगे. ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(2021-22) के तहत खेली जा रही है. इसलिए दोनों टीमों के लिए यह अहम है. टेस्ट सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी लेकिन इसके लिए अभी भारत ने स्क्वाड की घोषणा नहीं की है.

कौन होंगे कप्तान

दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम मैनेजमेंट ने विराट कोहली को हटाकर रोहित शर्मा को वनडे का कप्तान बनाया है. इससे पहले रोहित सिर्फ टी-20आई के कप्तान थे. दरअसल टी-20आई की कप्तानी छोड़ने का फैसला विराट का खुद का था. लेकिन टीम मैनेजमेंट का कहना था कि वाइट बॉल में दो अलग-अलग कप्तान नहीं हो सकते, इसलिए रोहित को वनडे का भी कप्तान बना दिया गया. वहीँ रेड बॉल यानी टेस्ट में रोहित को उपकप्तान बनाया गया है. विराट कोहली अब सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे. लेकिन अफ़्रीकी दौरे से पहले मुंबई में प्रैक्टिस सेशन के दौरान रोहित चोटिल हो गए और उन्हें आगामी टेस्ट सीरीज से बाहर होना पड़ा. बीसीसीआई ने उनके जगह प्रियम पांचाल को टीम में शामिल कर लिया. उम्मीद है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले कप्तान रोहित शर्मा फिट हो जाएंगे. लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो आगामी वनडे सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान कौन होंगे, ये एक प्रश्न बना हुआ है.

बता दें, कि बीसीसीआई ने प्लान बी के बारे में भी सोच लिया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज 19 जनवरी से होने जा रहा है. अगर टीम की घोषणा होने तक रोहित फिट नहीं होते तो सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को कप्तान बनाया जाएगा. हालांकि, वनडे टीम की घोषणा के तारीख को रोहित की वजह से ही आगे बढ़ा दिया गया है. रोहित फिलहाल बैंगलोर स्थित नेशनल क्रिकेट अकैडमी यानी एनसीए में चोट से उबरने के लिए तैयारी कर रहे हैं . अगर रोहित तय समय तक फिट नहीं होते हैं तो बीसीसीआई साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तानी सौंप देगी. राहुल मौजूदा समय में अपने सबसे उम्दा फॉर्म में हैं और उन्हें कप्तानी का भी अनुभव है. आईपीएल में वो पंजाब किंग्स की कप्तानी करते थे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी रोहित की अनुपस्थिति में राहुल उपकप्तान की भूमिका में हैं. उन्होंने पहली पारी में शानदार शतक भी लगाया है, जिसकी वजह से अभी टीम इंडिया पहले टेस्ट में अच्छी स्थिति में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here