पिता हैं मामूली शिक्षक, बेटे ने खड़ा किया माइक्रोमैक्स कंपनी

0
703

राहुल शर्मा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं बल्कि वे आज देश के प्रतिष्ठित लोगों में शुमार हैं. राहुल का नाम इस मामले मेभी चर्चा में रहा कि वे बॉलीवुड अभिनेत्री असीन से शादी करना भी रहा है।  उन्होंने भारत में ही बना हुआ एक ऐसा मोबाईल भारत को दिया जिसके बाद देश की अधिकतर आबादी का मोबाईल चार्ज करने का टेंशन भी समाप्त हो गया.

राहुल शर्मा को लेकर विशेष जानकारी नहीं है लेकिन वे गरीब परिवार से थे. वे अपने स्कूल के दिनों में बसों पर लटक कर पढाई करने जाया करते थे. उनके पिता एक स्कूल में शिक्षक के तौर पर कार्यरत थे. आज ऐशो आराम की जिंदगी जीने वाले राहुल कभी गरीबी और परेशानी में भी जिंदगी काटी है.

राहुल ने दो बार ग्रेजुएशन किया है. पहली बार नागपुर यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की और इसके बाद चले गए. वहां उन्होंने कॉमर्स में ग्रजुएशन किया। राहुल को 13 वर्ष का मार्केटिंग और सेल्स में अनुभव रहा है. राहुल जीनियस मार्केटिंग एक्सपोर्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

राहुल ने कई नामी-गिरामी कंपनियों के लिए कैम्पनिंग की है। इसमें प्रोक्टर एन्ड गैम्बल, माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स सहित कई कंपनियों में कार्य किया है।

वर्ष 1990 में राहुल के पिता ने उन्हें कम्प्यूटर गिफ्ट किया। वे वर्ष 2000 में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर माइक्रोमैक्स सॉफ्टवेयर कम्पनी की शुरुआत कर दी. शुरूआती 7 सालों तक ऐसा ही चला बाद में कम्पनी नोकिया और एयरटेल के लिए पीसीओ भी बेचने लगी.

तभी एक घटना के बाद माइक्रोमैक्स की शुरुआत हुई. वे बंगाल के एक गाँव बहरमपुर गांव से थे. वर्ष 2007 में पीसीओ वाला ट्रक की बैटरी से अपने पीसीओ को चला रहा है. हर रात वो ट्रक की बैटरी को अपने साईकिल में बांधकर चार्ज के लिए ले जाता फिर सुबह उसे पीसीओ चलाता।

इसके बाद उन्होंने देखा कि पीसीओ ऑपरेटर के बूथ पर लोगों की लम्बी कतार देखी। यहीं से वर्ष 2008 में माइक्रोमैक्स ने मोबिल फोन बनाने और बेचने क की तरफ अपना फोकस किया और वे उसी साल ‘द-एक्सट्रीम’ नाम से पहला फोन तैयार किया। इसके बाद वे पहले बैच में 10000 फोन तैयार किया जो देखते ही देखते बिक गया.

राहुल को वर्ष 2014 में फॉर्चुन मैगजीन के ग्लोबल पॉवर लिस्ट-2014 में जगह दी गई. इसके बाद वे फॉर्चुन मैगजीन ने ही उन्हें ’40 अंडर 40′ लिस्ट में भी स्थान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here