रेलमंत्री का बड़ा ऐलान, 4 लाख लोगों को नौकरी देगी इंडियन रेलवे

0
938

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि रेलवे आने वाले दिनों में करीब 4 लाख लोगों को जॉब मुहैया करवाएगा. एक आरटीआई के जवाब में रेलवे में 3 लाख पदों के खाली होने की जानकारी सामने आने के बाद रेलमंत्री ने बुधवार को यह घोषणा की. पीयूष गोयल ने कहा कि सभी खाली पड़े पदों को भरा जायेगा, साथ ही 1 लाख लोगों की एडवांस भर्ती की जाएगी.

रेलमंत्री ने कहा कि पिछले साल हमने करीब 1.50 लाख लोगों को नई नौकरी देने का काम शुरू कर दिया था. इसके बावजूद रेलवे में आज करीब 1.32 लाख लोगों की और जरुरत है. इसके अलावा आने वाले 2 वर्षो में लगभग 1 लाख कर्मचारियों के रिटायर होने का अनुमान है.

रेलमंत्री ने आगे कहा कि 1.50 लाख लोगों को जॉब देने का काम काफी आगे बढ़ चूका है, करीब दो से ढाई महीने में यह प्रक्रिया पूरी भी कर ली जाएगी. इसके बाद 2.50 लाख लोगों को रोजगार देने का काम प्रारंभ किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जो रिटायर होने वाले कर्मचारी हैं, उनके बदले में एडवांस भर्ती की जाएगी.

आरटीआई के जवाब में सामने आया कि रेलवे में पिछले 8 वर्षों में करीब 77,688 कर्मचारी कम हो गये हैं. पिछले 8 वर्षों में जितने कर्मचारी रिटायर हुए है उनसे कम लोगों को रोजगार दिया गया है. इसी वजह से रेलवे में आज करीब 3 लाख पद खाली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here