Placeholder canvas

एक ही टिकट से 8 बार बदल सकते हैं ट्रेन, जाने रेलवे की यह सुविधा

Bihari News

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सुविधाएँ प्रदान करता है. इन सुविधाओं में टिकट बुकिंग, कैंसिल, रिफंड, त्योहारों के समय स्पेशल ट्रेनों का चलना आदि शामिल है. इन्ही सुविधाओं में सर्कुलर जर्नी टिकट जैसी सुविधा भी शामिल होती है. आइये आज के इस लेख में हम चर्चा करते हैं सर्कुलर जर्नी टिकट की. अक्सर हमे यह पता होता है की हम एक ट्रेन की टिकट से एक स्टेशन से दुसरे स्टेशन तक ही जा सकते हैं. लेकिन शायद आपकों यकीन ना हो, पर आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की आप एक टिकट से 8 अलगअलग स्टेशनो पर अलगअलग ट्रेनों में चढ़ के यात्रा कर सकते हैं. यदि रेलवे से यात्रा के दौरान आपको बारबार स्टेशन और ट्रेन बदलने की जरूरत होती है तो ऐसी स्थिति में रेलवे से एक स्पेशल टिकट ले सकते हैं. यह स्पेशल टिकट रेलवे सर्कुलर जर्नी टिकट के नाम से जारी करता है.

आमतौर पर हम जब किसी टूर के लिए निकलते हैं तब हम इस टिकट का फायेदा पूरी तरह से उठा सकते हैं. खास कर तब जब हम किसी तीर्थ यात्रा या फिर किसी दार्शनिक स्थल के लिए लम्बी यात्रा पर निकल रहें हों. ऐसी यात्रा के दौरान रेलवे में हमें बारबार एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाने के लिए ट्रेन बदलना पड़ता है. इसके लिए हमें टिकट काउंटर के सामने खड़ी लम्बी भीड़ के साथ खड़े होना पड़ता है. पर रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर जर्नी टिकट से हम इस झंझट से छुटकारा पा सकते हैं. और साथ ही साथ हमें कई बार अलगअलग टिकट लेना महंगा भी पड़ जाता है. ऐसे में इस स्पेशल टिकट को लेने से हमारे पैसो के साथसाथ समय की भी बचत होती है. इसके सस्ते होने की वजह यह है की इस सर्कुलर यात्रा टिकट पर टेलीस्कोपिक दरें लागू होती हैं. इस वजह से यह टिकट पॉइंटटूपॉइंट किराये से काफी कम होता है.

आपको बता दें की रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर जर्नी टिकट को आप रेलवे काउंटर से डायरेक्ट नहीं खरीद सकते. इस टिकट को खरीदने के लिए सर्वप्रथम आपको रेलवे अधिकारी को एक आवेदन देना होता है. इस आवेदन में रेलवे रुट की जानकारी देनी होती है. टिकट बुक करवाने से पहले आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा की आपको यात्रा कहाँ से कहाँ तक तय करनी है. और यही जानकारी आपको आवेदन के माध्यम से रेलवे को देनी होगी. फिर इसी हिसाब से आपकी यह टिकट बुक होगी. आगे आपको बताते चलें की इस टिकट द्वारा अधिकतम 8 स्टेशनों पर विराम दिए जाते हैं, जिसके लिए किसी भी तरह के अप्रूवल की जरूरत नहीं होती है.

आइये अब हम बात करते हैं सर्कुलर जर्नी टिकट के बुकिंग की प्रक्रिया क्या है. सबसे पहले आपको अपने सफ़र की प्लानिंग करनी होगी की आपकी यात्रा कहाँ से शुरू होकर कहाँ खत्म हो रही है. ध्यान रखें की अधिकतम विराम स्टेशन 8 ही दिए जायेंगे. उसके बाद आपको मंडल वाणीज्यिक प्रबंधक या किसी नजदीकी प्रमुख स्टेशन के प्रबंधक से संपर्क करना होगा. संपर्क करने के बाद वह स्टेशन अधिकारी आपके यात्रा का जो कार्यक्रम है उसके आधार पर टिकटो के लागत की गणना करेगा. अब इस स्टेशन अधिकारी द्वारा सम्बंधित स्टेशन प्रबंधक को निर्धारित प्रारूप के हिसाब से इसकी सूचना देनी होगी. सूचना देने के बाद आप अपने फॉर्म को उस स्टेशन के बुकिंग कार्यालय में प्रस्तुत करने के बाद सर्कुलर यात्रा टिकट खरीद सकते हैं. जब आप सर्कुलर यात्रा टिकट की बुकिंग करवा लेते हैं और उसके बाद आपको आवास रिज़र्व की भी सुविधा चाहिए तो उसके लिए आपको आरक्षण कार्यालय से संपर्क करना होगा. और अंततः आपको यात्रा के लिए रिज़र्व टिकट जारी किये जायेंगे.

Leave a Comment