मौसम विभाग ने जारी किया एक साथ दो अलर्ट, पटना के लोग भी रहें सतर्क!

0
219

पिछले कुछ दिनों से बिहार के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कहीं बारिश तो कहीं उमस वाली गर्मी ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है. वहीं कई जगहों पर तेज हवाओं के वजह से पेड़ पौधों और आम की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है.

राज्य पटना के साथ साथ राज्य के कई जिलों में बारिश होने के बाबजूद भी पटना का तापमान कम होने का नामा नहीं ले रहा है. अभी भी राज्य का पारा 40 डीग्री के पार ही रह रहा है. जिसके कारण प्रचंड गर्मी का प्रकोप खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच मौसम विभाग के तरफ से दो अलर्ट  भी जारी किये गये हैं.

एक अलर्ट जहां बारिश को लेकर जारी किया गया है तो वहीं दूसरा अलर्ट तापमान में बढ़ोतरी को लेकर जारी किया गया है. जिसमें यह कहा जा रहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान तेज धुप के कारण होने वाली प्रचंड गर्मी भी होगी और बारिश की संभावना भी है.

इस दौरान तापामान 45 डिग्री पार होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो बिहार में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव देखने को मिल रहा है. तो वहीँ दक्षिणी बिहार में दक्षिणी एवं दक्षिणी पश्चिमी हवाओं का प्रवाह देखा जा रहा है.

अगले 24 घंटों के भीतर उन जिलों में एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश हो सकते हैं, जो उत्तर बिहार के तराई क्षेत्र और दक्षिण पश्चिम भाग के अंतर्गत आते हैं. जबकि इस दौरान दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री तक वृद्धि का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है.

अगर गया के तापमान की बात करें तो यहां का पारा 40.4 डिग्री पहुंच गया है. जबकि औरंगाबाद का अधिकतम तापमान भी 41.5 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद 6 से अधिक जिलों में गर्मी में भी बढ़ेगी. इस दौरान राज्य का तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का पूर्वानुमान भी जताया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here