राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के वेबसाइट का होगा मॉनिटरिंग,कार्य हुआ आरम्भ

0
243

बिहार के सभी अंचलों में एक बार फिर ऑनलाइन दाखिल-ख़ारिज किये जाने की प्रक्रिया आरम्भ हो गई है. राजस्व भूमि सुधार विभाग की तरफ से ऑनलाइन दाखिल एवं ख़ारिज किये जाने का कार्य फिर से शुरू हो चुका है. इस वेबसाइट में सुधार किये जाने के बाद यह कार्य पुनः शुरू हो सका है. बीते कई दिनों से वेबसाइट में गड़बड़ी थी और इस वजह से ऑनलाइन सेवा ठप्प हो गई थी. आंशिक रूप से सुधार कर दोबारा साइट को चालू किया गया.

बता दें कि अबतक राज्य में 22.43 लाख मामले दाखिल और खारिज के लिए आये. इनमें से केवल 12.75 लाख आवेदनों का निपटारा किया गया और 9.68 लाख आवेदन अब भी दाखिल और ख़ारिज के लिए लंबित किया गया है. जिसे निपटाने के लिए विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

आवेदन को दाखिल और ख़ारिज किये जाने की तिथि भी काफी कम है। साइट की गड़बड़ी की वजह से लोग लगन जमा नहीं कर पा रहे थे. जिसके बाद विभाग की तरफ से सभी अंचलों को ऑनलाइन लगन जमा करने में तेजी लाये जाने का आदेश दिया गया है.

सरकार ऑनलाइन सिस्टम में गड़बड़ी पर सख्त है. सरकार ने राजस्व और भूमि विभाग सुधार विभाग की विभागीय वेबसाइट की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी जिलाधिकारी को सौंप दी है. विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह खुद ही इस की जिम्मेदारी देख रहे हैं. वे सभी जिलों के समाहर्ताओं को विभागीय वेबसाइट की मॉनिटरिंग करके परेशानी को विभाग को बताये जाने का निर्देश दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here