राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे बिहार, विश्व शांति स्तूप के 50 वें वर्षगाठ सम्मलेन में होंगे सम्मिलित

0
229

रामनाथ कोविंद आज एक दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचेंगे। वे बिहार के राजधानी पटना पहुंचने के बाद राजगीर जिले के लिए रवाना होंगे यहाँ वे आयोजित विश्व शांति स्तूप के गोल्डन जुबली समारोह में शिरकत करेंगे। राजगीर में विश्व शांति स्तूप के 50 वें वर्षगाठ को लेकर भव्य आयोजन है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार पटना एयरपोर्ट पहुंचें हैं, बिहार के राज्यपाल फागू चौहान तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य गणमान्य द्वारा भव्य स्वागत किया गया. 11 बजे राजगीर में विश्व शांति स्तूप के गोल्डन जुबली कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मिलित होने के लिए पटना एयरपोर्ट से सीएम नीतीश और राज्यपाल फागू चौहान के साथ सीधे राजगीर के लिए रवाना हो गये।


राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाये हैं. राजगीर में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की जा चुकी है. कई देशों के प्रतिनिधि आज इस विश्व शांति स्तूप के गोल्डन जुबली समारोह में सम्मिलित होने के लिए पहुँचेंगे। इस शांति स्तूप का निर्माण जापान के प्रमुख बौद्ध धर्मावलंबी समूह के अध्यक्ष पूज्य भिक्षु निशिदात्सु फूजी गुरुजी द्वारा करवाया गया था. इसका शिलान्यास 1965 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने किया था. 1969 में इसका उद्घाटन तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरि द्वारा किया गया था।
इसके बाद से इस समारोह में कभी राज्यपाल तो कभी मुख्यमंत्री आया करते थे लेकिन यह पहला मौका है जब महामहिम राष्ट्रपति इस समारोह में आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here