पटना में कोरोना जाँच के लिए अब नहीं भटकेगा कोई , पटना के 25 स्थानों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू

0
374

बिहार में कोरोना का संक्रमण पिछले एक सप्ताह से जिस तरह पुरे बिहार और खास कर राजधानी पटना में फैला है वो बिहार सरकार के साथी ही केंद्र सरकार के लिए भी एक बड़ा चिंता का विषय है. पटना में कोरोना संक्रमण स्थिति कितनी खराब है इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है की शनिवार सुबह 8 बजे की रिपोर्ट के अनुसार पटना में कोरोना संक्रमण का मामला 3300 को पार कर गया है.

पटना में मरीज़ो की बढ़ती संख्या के कारण कोरोना संदिग्ध लोगो को जाँच कराने में काफी दिक़्क़तों का सामना करना पर रहा था. कोरोना के जाँच केंद्र कम होने के कारण उन्हें दर-दर भटकना पर रहा था. लेकिन अब पटनावासियों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. अब किसी कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को जाँच के लिए भटकना नहीं पड़ेगा , क्यों की सरकार ने पटना शहरी क्षेत्र के 25 जगहों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू कर दिए है. इसके अलावा पटना के शहरी क्षेत्र में 5 मोबाइल वैन टीम की भी व्यवस्था की गयी है जो कन्टेनमेंट ज़ोन के अंदर संकटग्रस्त समूह है या फिर वृद्ध -लाचार है जिन्हे जाँच केंद्र तक जाने में सहूलियत नहीं है उनके पास जा कर जाँच करेगी. मोबाइल वैन के सबंध में अगर अधिक जानकारी चाहिए तो पटना जिला के जिला चिकित्सा नियंत्रण कक्ष 0612- 2249964 से संपर्क कर आप और अधिक जानकरी प्राप्त कर सकते है.

जाँच केन्द्रो के नाम आप तस्वीर में देख सकते है-

कहाँ -कहाँ हो रहा जाँच
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 6-C गर्दनीबाग , जयप्रभा अस्पताल कंकड़बाग , शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मारुफगंज , शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कंकड़बाग ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौशलनगर ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सचिवालय परिसर ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूर्वी लोहानीपुर ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शास्त्रीनगर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रुकनपुरा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संदलपुर , शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दीघा मुसहरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोस्टल पार्क, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ी पहाड़ी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चांदपुर बेला, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दीदारगंज, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दाऊदपुर बगीचा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुलजारबाग , शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झखरी महादेव, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आलमगंज, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल आयकर गोलम्बर, लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल राजवंशी नगर, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल पटना सिटी, होटल पाटलिपुत्रा अशोक वीरचंद पटेल पथ, गर्दनीबाग अस्पताल गर्दनीबाग और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पश्चिमी लोहानीपुर.

इन सभी 25 जगहों पर यह जाँच निःशुल्क है. यानि जाँच के लिए आपको किसी प्रकार की पैसे देने की आवश्यकत नहीं है. लेकिन इन जाँच केन्द्रो पर शर्दी ,खांसी ,बुखार , साँस लेने में तकलीफ आदि कोरोना लक्षणयुक्त मरीज़ो की ही जाँच की जाएगी. अगर आप में कोरोना के लक्षण नहीं है लेकिन आपको लगता है की आप किसी संक्रमित व्यक्ति के कॉन्टेक्ट में आये है तो आप जिला नियंत्रण कक्ष या फिर राज्य नियंत्रण 104 से संपर्क कर इस सबंध में जानकारी ले सकते है. बेवजह जाँच केंद्र पर जाने से बचे. वहां भीड़ ना लगाए क्यों की कोरोना भीड़ में ज्यादा तेज़ी से फैलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here