रविंद्र चरण महतो होंगे झाऱखंड विधानसभा के नए स्पीकर

0
283

झाऱखंड विधानसभा के नए स्पीकर रविंद्र चरण महतो होंगे. रविंद्र चरण महतो (Ravindra Charan Mahato) निर्विरोध चुने गए हैं. आपको बता दें कि झाऱखंड मुक्ति मोर्चो (JMM) के नाला से विधायक रविंद्र चरण महतो (Ravindra Charan Mahato) ने स्पीकर पद के लिए नामांकन भरा था. कांग्रेस, JMM के विधायक इनके प्रस्तावक बने थे.

आपको बता दें कि रविंद्र महतो ने नाला सीट से जेएमएम (JMM) के टिकट पर चुनाव लड़े थे और उन्हें जीत बी मिली थी. उन्होंने बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार सत्यानंद झा (Satyanand jha) को हराया था. सत्यानंद झा 2014 में इस सीट पर विधायक बने थे. जेएमएम की लहर में सत्यानंद झा भी हार गए. सत्यानंद झा 2014 से पहले 2009 में भी यहां से विधायक रहे हैं तो इस हिसाब से कहा जा सकता हैं कि यह बीजेपी का गढ़ माना जाने वाला सीट था जहां से जेएमएम के उम्मीदवार रविंद्र महतो ने बीजेपी से जीत झटक ली है.

चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के बाद महागठबंधन में विधानसभा स्पीकर को लेकर बात चल रही थी जिसमें तीनों पार्टीयों में सहमती नहीं बन पा रही थी. साथ ही मंत्रियों को लेकर भी सहमती नहीं बनी थी. अब जो स्थिति है उसमें जेएमएम के कोटे से विधानसभा स्पीकर की नियुक्ति हुई है. झारखंड की 81 विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में हेमंत सोरेन की अगुवाई में महागठबंधन ने 47 सीट हासिल की थी. झारखंड मुक्ति मोर्चा को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को 1 सीट मिली, जबकि 3 सीट हासिल करने वाली बाबूलाल मरांडी की झाविमो भी गठबंधन सरकार को समर्थन दे रही है. बीजेपी को चुनाव में 25 सीटें मिलीं जबकि आजसू को 2 सीटें हासिल हुई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here