कोरोना से बचाव के लिए RBI ने जारी किया निर्देश, डिजिटल का करें उपयोग

0
344

तेजी से फैलते और लोगों के चपेट में लेने वाले कोरोनावायरस के आतंक से लड़ने के लिए और लोगों को सावधानी बरतने के लिए अपील की है.

सही ढंग से बैंकिंग कार्य प्रणाली और अपने कर्मियों को एहतियात बरतने को लेकर निर्देश जारी किया है. कोरोना से बचाव में कई महत्वपूर्ण बाते कहीं हैं.

आरबीआई ने इससे बचाव के लिए वित्तीय संस्थानों से अपील की है कि वे अपने ग्राहकों को डिजिटल सुविधा दें. भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोना से निपटारा किये जाने के लिए संस्थानों को डिजिटल लेनदेन किये जाने का निर्देश जारी किया है.

आरबीआई ने नोटों के लेनदेन को लेकर सावधानी बरतने का निर्देश दिया है. नोटों के लेनदेन नहीं किये जाने को कहा है. इसके बदले डिजिटल रास्ता अपनाने का सुझाव दिया है. केंद्रीय बैंक ने सामानों और सेवाओं के आर्थिक भुगतान के लिए EFT, IMPS, UPI and BBPS का रास्ता चुनने को के लिए कहा है। बता दें की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है.

अपने सुविधा के अनुसार मोबईल बैंकिंग, कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं वहीँ भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेजी जताई है.

Source: https://www.livemint.com/news/india/coronavirus-rbi-says-banking-services-should-not-be-disrupted-11584353316579.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here