रिसर्च का दावा बिहार, तेलंगाना और मध्य प्रदेश के कुछ जिले कोरोना के लिहाज के बेहद संवेदनशील

0
273

कोरोना वायरस का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. दुनिया की सबसे पुरानी और प्रसिद्ध चिकित्सा पत्रिकाओं में से एक द लांसेट के एक अध्ययन में बताया गया है कि मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के लिहाज से सबसे संवेदनशील हो सकते है. इस रिसर्च में यह भी बताया गया है कि बिहार और तेलंगाना के कुछ जिलों में इस वैश्विक महामारी का सबसे बुरा असर पड़ सकता है. अध्ययन में इन राज्यों में आवास, स्वच्छता और स्वास्थ्य प्रणाली जैसे अहम मानकों का विश्लेषण किया गया है.

द लासेंट द्वारा जारी किए गए अध्ययन में संवेदनशीलता का विशलेषण करते हुए जनसंख्या परिषद के राजीव आचार्य सहित कई वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह संक्रमण के नतीजों के खतरों से हैं. जिसमें संक्रमण का प्रसार, मरीजों की संख्या, मृत्यु दर और महामारी के सामाजिक एवं आर्थिक प्रभाव शामिल हैं.अध्ययन में कहा गया है कि 30 बड़े राज्यों में नौ राज्यों मध्य प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गुजरात में कोविड-19 महामारी का सबसे बुरा असर पड़ा है.

इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने सरकार को सुझाव देते हुए कहा है कि हमारे सूचकांक का मकसद नीति निर्माताओं को कोविड-19 महामारी से निपटने में बेहतर तैयारी के लिए संसाधनों का आवंटन करने और जोखिम दूर करने की रणनीतियां बनाने के लिए क्षेत्रों का चयन करने में मदद करना है. इस अध्ययन में बताया गया है कि मध्य प्रदेश कोरोना के सबसे ज्यादा संवेदनशील राज्यों में होगा. वहीं सिक्किम में सबसे कम कोरोना मरीजों की पुष्टि होगी.

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस अध्ययन में इस्तेमाल डाटा दो से पांच साल पुराना है और ऐसा हो सकता है कि उन जिलों में संवेदनशीलता का सटीक आकलन न हो जहां अभी तक बहुत तेजी से बदलाव हुए हैं.

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/nation/research-reveals-some-districts-in-madhya-pradesh-bihar-telangana-are-very-sensitive-in-terms-of-coronavirus-3179459.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here