हमारे बिहार में भी है एक “पैडगर्ल” जो पूरे राज्य में महिलाओं के कल्याण के प्रति चला रही हैं जागरूकता अभियान!

0
831

पैडमैन मूवी आयी थी अक्षय कुमार की, याद है? याद कैसे नहीं होगा अभी हाल में ही तो आयी थी. पैडमैन जैसा हम सब जानते है की एक सच्ची घटना पर आधारित मूवी थी जिसमे यह दिखाया गया की कैसे एक इंसान रूढ़िवादी समाज से सिर्फ औरतों और लड़कियों को होने वाली पीड़ा के लिए भिड़ जाता है.

पैडमैन समाज के सभी बंधनों को तोड़ कर सबके लिए मिसाल बन जाता है और ठीक उसी तरह से काम कर रही है एक बिहारी पैडगर्ल। जी हाँ हमारे बिहार में आज भी पीरियड्स या उसके दौरान होने वाली पीड़ा को छुप छुपा कर बयां किया जाता है और वो भी सिर्फ इसलिए क्यूंकि बिहार के समाज में आज भी यह अलग चश्मे से देखे जाने वाला विषय है.

तो अब बातें होंगी बिहारी पैडगर्ल की, तो भैया आपको बता दे की इस बिहारी पैडगर्ल का नाम है ऋचा सिंह जो की कोसी जिले से ताल्लुक रखती हैं. ऋचा पीरियड्स और माहवारी जैसी समस्यायों से महिलाओं को जागरूक कराती हैं और उन्हें उचित मदद भी मुहैया कराती है.

ऋचा महिलाओं के बीच पैड्स बांटती है और वो महिलाओं की गंभीर समस्याओं का कहीं न कहीं इस माध्यम से निवारण भी करती है और ऋचा आजकल एक बड़े इलाके में अपना कार्य और जागरूकता अभियान चला रही है.

ऋचा सिंह राजपूत नाम की यह पैडगर्ल घूम घूम कर पूरे राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए काम कर रही हैं और साथ ही साथ सभी लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त में पद भी बांटती हैं. ऋचा सभी को स्वच्छता के लिए जागरूक करती है ताकि उन्हें उन मुश्किल दिनों में संक्रमण न हो.

कोई आम इंसान नहीं है यह बिहारी पैड गर्ल

ऋचा न सिर्फ सामाजिक छेत्र में बल्कि खूबसूरती के छेत्र में भी एक बड़ा नाम है. उन्होंने वर्ष 2015 में मिस बिहार प्रतियोगिता को अपने नाम किया था. इसके अलावा ऋचा ने महिलाओं के कल्याण और स्वच्छता के लिए हैशटैग आई फॉर यू नाम के अभियान को भी शुरू किया था और इसी नाम से उन्होंने इस पूरे अभियान को गति देने का भी काम किया था.

तो दोस्तों यह थी बिहारी देसी गर्ल ऋचा सिंह राजपूत जो एक बिहारी पहचान बनकर समाज में अपना योगदान दे रही है. बिहारी न्यूज़ हर उस बिहारी पहचान को हमेशा आपके तक लाता रहा है जिसका समाज से सीधा सरोकार है और इसी कडी में हमारी आज की स्टोरी ऋचा सिंह राजपूत के नाम.

तो दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी यह स्टोरी काफी पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर करे और साथ ही साथ बिहारी न्यूज़ को अपना प्यार दे, धन्यवाद.

  • 35
  •  
  •  
  •  
  •  
    35
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here