Rishabh Pant का एजबेस्टन में धमाल, शानदार शतक जड़ अंग्रेजों के छुड़ाए छक्के

0
956

भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल हुई सीरीज का पांचवा मैच एजबेस्टन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में हरफनमौला खिलाड़ी ऋषभ पंत का जलवा देखने को मिला। ऋषभ पंत की हीरोपंती ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की हवा निकाल दी और महज 89 गेंदें में शतक ठोक डाला। शतक पूरा करने के लिए उन्होंने 15 चौका और एक छक्का जड़ा। उनके टेस्ट कैरियर का यह पांचवा शतक है और इंग्लैंड की धरती पर दूसरा।

पंत-जडेजा के आगे बेबस इंग्लैंड के गेंदबाज

ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को लोहे के चने जब्वा दिए। इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। कप्तान रोहित शर्मा के कोविड पॉजिटिव होने के कारण जसप्रीत बुमराह को भारत की कप्तानी सौंपी गई है। सलामी बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा टीम को एक मजबूत शुरुआत नहीं दिला पाए और शुभमन गिल के रूप में भारत को पहले झटका लगा। उसके बाद तो आया राम गया राम का सिलसिला चालू हो गया, दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए और महज 11 बनाकर आउट हो गए। एक समय भारतीय टीम का स्कोर 98-5 था।

फिर ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों पर धावा बोला। दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रनों की ऐतिहासिक साझेदारी रच डाली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान Joe Root ने ऋषभ पंत को स्लिप में आउट करवाया। पंत 150 रन बनाने से बस एक बाउंड्री दूर थे। पंत ने आउट होने से पहले 146 रनों की अद्भुत पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 20 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के लगाए। पहले दिन की समाप्ति पर भारत ने सात विकेट पर 338 रन बना लिए है। जडेजा 83 रन बनाकर खेल रहे है वही मोहम्मद शमी उनका साथ दे रहे है।

भारतीय WK द्वारा एक कैलेंडर इयर में दो टेस्ट शतक
1964 बी. कुंदरन
2009 एमएस धोनी
2017 ऋद्धिमान साहा
2022 ऋषभ पंत

कोच राहुल द्रविड़ का अद्भुत सेलिब्रेशन

तोड़ा महान धोनी का रिकॉर्ड

ऋषभ पंत ने अपनी इस तूफानी पारी की बदौलत टीम इंडिया को एक अच्छी स्थिति में पहुंचाने के साथ साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। उन्होंने वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन एमएस धोनी का एक विकेट कीपर के तौर पर सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। धोनी ने साल 2005- 06 के समय पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। वहीं ऋषभ पंत को शतक पूरा करने के लिए महज 89 गेंदों का ही सहारा लेना पड़ा। साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के भी जड़ दिए है। वहीं टेस्ट फॉर्मेट में 43.06 के औसद से 2000 रन भी पूरे कर लिए है। ऐसे में अगर भारत यह टेस्ट मैच जीतता है तो इसके सबसे बड़े महानायक ऋषभ पंत ही होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here