सेंचुरियन में सेंचुरी लगाकर पंत निकले सबसे आगे, तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

0
67453

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 62.3 ओवर में 197 रन पर सिमट गई. दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेम्बा बावुमा ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए. इसके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 34 रन की पारी खेली.वहीं, कगिसो रबाडा ने 25 रन, मार्को जेन्सन 19 रन, कीगन पीटरसन 15 रन, एडेन मार्कराम 13 रन, वियान मुल्डर 12 रन, केशव महाराज 12 रन, रसी वैन डर डुसेन 3 रन और कप्तान डीन एल्गर 1 रन बना सके. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पांच विकेट झटके. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए. वहीं, मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला. भारत ने दूसरी पारी में 6 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं. शार्दुल ठाकुर 5 गेंदों में 4 और केएल राहुल 19 गेंदों में 5 रन बनाया. भारत ने अभी दक्षिण अफ्रीका पर 146 रन की बढ़त बना ली है. इसके साथ ही तीसरे दिन का भी खेल खत्म हो गया है.

ऋषभ पंत ने अपने 26वें टेस्ट मैच में धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा
बात करें इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन बनाए गए रिकॉर्ड कि तो भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने अपने 26वे टेस्ट में एक महान उपलब्धि हासिल कि है, पंत ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रिद्धिमान साहा को पीछे छोड़ दिया है, ऋषभ सबसे तेज 100 शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए, धोनी और रिद्धिमान सहा ने 36 टेस्ट में 100 शिकार पूरे किए हैं. इसके बाद किरण मोरे (39 टेस्ट), नयन मोंगिया (41 टेस्ट) और सैयद किरमानी (42 टेस्ट) का नाम आता है. पंत ने इस मैच में अब तक 3 कैच पकड़े हैं. उन्होंने पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर, टेम्बा बावुमा और उसके बाद वियान मुल्डर का विकेट के पीछे कैच लपका. साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक इस लिस्ट में सबसे आगे हैं, जिन्होंने 22 टेस्ट में विकेटों के पीछे 100 शिकार करने की उपलब्धि हासिल की है. BCCI ने भी अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ऋषभ पंत की तस्वीर पोस्ट करते हुए बधाई दी है, BCCI ने लिखा है “ऋषभ पंत यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं।

 

ज्ञात हो कि भारतीय टीम टेस्ट सीरिज और तीन वनडे मैच के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर है, भारत बनाम साउथ अफ्रीका सेंचुरियन टेस्ट मैच जारी है, सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग करते हुए शानदार पारी खेली, मयंक अग्रवाल ने एक ओर 123 गेंद में 60 रन बनाकर आउट हो गए वहीँ केएल राहुल पहली पारी ख़त्म होने तक मैदान में डटे रहे, खेल ख़त्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 272 पर तीन विकेट था, केएल राहुल के साथ अजिंक्य रहाणे नाबाद ड्रेसिंग रूम में लौटे थे, यहाँ केएल राहुल ने कुल 248 गेंद में 122 रन बनाकर पहले दिन शतक जड़ दिया. वहीँ दुसरे दिन के मैच में बारिश कि वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी, तीसरे दिन मैच के लिए वापस सेंचुरियन में आई भारतीय टीम पहली पारी में 327 रनों के स्कोर पर सिमट गई, जवाब में साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी खराब रही.

सेंचुरियन में सेंचुरी लगाकर पंत ने तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here