सियासी जंग जीतने के लिए राजद का चुनावी फॉर्मूला, सवर्णों को मिलेगा टिकट

0
198

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनितिक पार्टी पूरे ताकत के साथ तैयारियों में जुटा हुआ है। इस कड़ी में विपक्ष और सत्तारूढ़ दोनों पार्टियों की सियासी रणनीति तेज हो चुकी है। विपक्ष बिहार में सरकार बनाये जाने को लेकर हर हथकंडा अपनाने को तैयार है वहीँ सत्तारूढ़ पार्टी विपक्ष के द्वारा जनता को भड़काने के चालों का प्रतिरोध तेजी से करती हुई नजर आ रही है।

राष्ट्रिय जनता दल विधानसभा चुनाव में टिकटों के बंटवारे को लेकर रणनीति बनाई है जिसमें राजद सभी जातियों को खुश करने की कोशिश में लगा है। राजद ने सभी जातियों के उम्मीदवारों को टिकट देने का मन बनाया है। पार्टी के सांसद ने दावा किया है कि इस चुनावी साल में राजद सवर्ण जाति को भी टिकट देगा। उन्हें तीस टिकट दिए जाने की तैयारी चल रही है। राजद के राज्य सभा संसद अमरेंद्रधारी सिंह ने दावा किया है कि विधानसभा चुनाव में बिहार में भूमिहार , ब्राह्मण , राजपूत और कायस्थ जैसे उच्च वर्ग को कम से कम 30 टिकट जरूर दी जाएगी।

वहीँ अति पिछड़ा वर्ग की बात की जाये तो राजद उन्हें भी टिकटों का अच्छी खासी संख्या देने की तैयारी में है। संसद एडी सिंह ने कहा है कि तेजस्वी यादव पहले भी बोल चुके हैं कि चुनाव में सभी पर नजर रहेगी। इस बार चुनाव का यही फार्मूला निर्धारित किया गया है।

बताते चलें कि राजद सांसद बने अमरेन्द्रधारी सिंह खुद भी भूमिहार वर्ग से हैं. पार्टी ने उन्हें राज्य सभा भेजकर पहले से ही भूमिहार वर्ग को साथ लेने की तैयारी के लिए प्रयास कर दिया गया है। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा है कि बिहार की स्थिति सभी मामलों में दयनीय हैं। सफाई के नाम पर बिहार पिछड़ा है। स्वास्थ्य को देखें , कृषि को लें तो यहाँ भी वही स्थिति है। बिहार में जो मौजूदा खामियां हैं, ऐसी स्थिति में इस बार के विधानसभा चुनाव में बदलाव तय है। चुनाव नजदीक होने के वजह से सभी की नजर यहाँ टिकी हुई है।

तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी के खिलाफ बिहारवासियों से लालटेन जलाकर सरकार का विरोध प्रदर्शन किये जाने की भी अपील की थी और बेरोजगार युवकों का साथ देने को कहा था। इस एलान से तेजस्वी राज्य में अपनी स्थिति का आकलन भी करना चाहते हैं और सरकार का प्रतिरोध तो जनता से करने की अपील कर ही रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here