RJD ने राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रवाद पर ताबड़तोड़ किए तीन ट्वीट, लिखा राष्ट्रप्रेम भावना है, राष्ट्रवाद राजनीति है

0
475

बिहार सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya janta Dal) ने राष्ट्रप्रेम (Patriotism) को लेकर लगातार तीन ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. राजद (RJD)  द्वारा किए गए पहले ट्वीट में राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रवादी में अंतर को बताया गया है. वहीं दूसरे ट्वीट में राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रप्रेम में राजनीतिक को लेकर ट्वीट किया गया है. वहीं तीसरे ट्वीट में राष्ट्रवाद (Nationalism) और राष्ट्रप्रेम में अंतर को समझाया गया है.

राजद के ट्वीटर हैंडल से लगातार किए गए तीन ट्वीट के पहले ट्वीट में लिखा गया है कि राष्ट्रप्रेम देश की कमी स्वीकारता है, सुधार के उपाय करता है! राष्ट्रवाद राष्ट्र की कमी को सरकार की आलोचना समझता है! सरकार को देश समझता है! सरकार को देश और देशवासियों से ऊपर समझता है! सरकार को देश का भाग्यविधाता बताता है! गांधी,अम्बेडकर राष्ट्रप्रेमी थे, हिटलर(Hitler) ,मोदी राष्ट्रवादी! इस ट्वीट मे बताया गया है कि राष्ट्रप्रेम देश की कमी स्वीकारता हैं सुधार के उपाय करता हैं. इसमें लिखा गया है कि गांधी(Gindhi) अम्बेडकर (Ambedkar) राष्ट्रप्रेमी थे, हिटलर, मोदी राष्ट्रवादी थे.

दूसरे ट्वीट में लिखा गया है कि राष्ट्रप्रेम जोड़ता है, राष्ट्रवादी राजनीति तोड़ता! राष्ट्रप्रेम देश की पूजा है, राष्ट्रवाद राष्ट्र के नाम पर सरकार की चाटूकारिता है, सरकार की नाकामी पर डला एक पर्दा है! राष्ट्रप्रेम सर्वोच्च विचार है, राष्ट्रवाद दक्षिणपंथी दुष्प्रचार! इस ट्वीट में राष्ट्रप्रेम के आदर्श को समझाते हुए लिखा गया है कि राष्ट्रप्रेम सर्वोच्च विचार है जबकि राष्ट्रवाद दक्षिणपंथी (right winger) दुष्प्रचार है.

राजद के ट्वीटर हैंडल से किए गए तीसरे ट्वीट में लिखा गया है कि राष्ट्रवाद और राष्ट्रप्रेम में अंतर होता है! राष्ट्रप्रेम देश से प्रेम करना सिखाता है, राष्ट्रवाद देश के नाम पर कुछ देशवासियों से ही घृणा करना सिखाता है! राष्ट्रप्रेम भावना है, राष्ट्रवाद राजनीति है! राष्ट्रप्रेम बन्धुत्व है, राष्ट्रवाद दक्षिणपंथी! इस तीसरे ट्वीट में लिखा गया है कि राष्ट्रप्रेम देश से प्रेम करना सिखाता है जबकि राष्ट्रवाद देश के नाम पर कुछ देशवासियों से ही घृणा करना सिखाता है. राष्ट्रप्रेम भावना है जबकि राष्ट्रवाद राजनीति है.

तेजप्रताप ने ट्वीट कर नीतीश पर साधा निशाना, कहा- दही चूड़ा खाएंगे – नीतीश को हराएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here