Placeholder canvas

रोहित शर्मा ने बताया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिराज को छोड़कर उमेश को क्यों चुना गया ?

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार, 20 सितंबर से शुरू हो रहे तीन मैचों की टी20आई सीरीज के लिए दिग्गज तेज गेंदबाज Mohammad Shami के बाहर हो जाने के बाद Umesh Yadav को उनके बदले स्क्वाड में शामिल किया गया है. दरअसल मोहम्मद शमी कोविड-19 के चपेट में आ जाने के कारण पूरे सीरीज से बाहर हो गए हैं, ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने उमेश यादव को उनके बदले टीम में शामिल किया है. गौरतलब है कि 34 वर्षीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सिर्फ 7 टी20आई खेले हैं, 2019 में उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए कोई टी20 मुकाबला खेला है.

शमी के विकल्प के रूप में इतने सारे युवा तेज गेंदबाजों के होते हुए और तेज गेंदबाज Mohammad Siraj के होते हुए उमेश यादव का चयन होना, कुछ लोगों को जरुर खटक रहा है. लेकिन टीम इंडिया के कप्तान Rohit Sharma ने इसका जवाब दिया है. रोहित ने उमेश के समर्थन में बयान दिया और बताया कि उनका चयन क्यों हुआ है और टीम में सिराज का चयन क्यों नहीं हुआ.

सिराज का चयन क्यों नहीं हुआ ?

रोहित शर्मा ने कहा, “कुछ विकल्प थे, लेकिन उनमें से कुछ प्रसिद्ध (कृष्ण) की तरह घायल हैं.”

“सिराज काउंटी खेल रहा है, हम नहीं चाहते कि वह पूरे रास्ते उड़े, शायद एक या दो मैच खेलें. यह उचित नहीं होगा.” रोहित ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20आई से पहले हुआ एक प्रेस कॉनफ्रेंस में प्रतिक्रिया दी और पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए.

रोहित ने आगे कहा कि शमी का कोविड संक्रमित होना दुर्भाग्यपूर्ण है. रोहित ने आगे तेज गेंदबाज Avesh Khan को लेकर खुलासा किया और बताया कि वो अभी अभी रिकवर कर ही रहे हैं. रोहित शर्मा ने कहा, “आवेश एशिया कप में काफी बीमार थे और उन्हें ठीक होने के लिए कुछ समय चाहिए. फिटनेस के दृष्टिकोण से उन्हें कुछ समय और अपनी फिटनेस को फिर से बनाने की जरूरत थी. उन सभी बातों पर विचार किया गया.”

उमेश को क्यों चुना गया ?

भारतीय कप्तान ने आगे उमेश यादव को लेकर अपनी चिंता प्रकट की, क्योंकि वो भारत के लिए ज्यादा टी20 मैच नहीं खेले हैं. रोहित ने कहा, “उमेश, शमी जैसे लोग, जो लंबे समय से गेंदबाजी कर रहे हैं, उन्हें विचार करने के लिए एक प्रारूप खेलने की जरूरत नहीं है. उन्होंने जिस भी प्रारूप में खेला है उसमें खुद को एक खिलाड़ी के रूप में साबित किया है. हम गुणवत्ता को समझते हैं, यह नए खिलाड़ी हैं जिन पर यह निर्भर करेगा कि उन्होंने यह प्रारूप खेला है या नहीं. लेकिन उमेश और शमी जैसे खिलाड़ी अगर फिट और फाइन हैं तो उन्हें वापस बुलाया जाएगा.”

रोहित शर्मा ने कहा, “हमें उनकी फॉर्म को देखने की जरूरत नहीं है, हमने देखा कि उमेश ने आईपीएल में कैसी गेंदबाजी की.”

“उसने (उमेश) वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, वह गेंद को स्विंग करता है, तेज गेंदबाजी करता है. यह विचार वास्तव में बहुत आसान था. यह हमारे लिए ज्यादा चर्चा का विषय नहीं था. विश्व कप को ध्यान में रखते हुए, हमने कोशिश की है बहुत सारे खिलाड़ी. हम अपनी विचार प्रक्रिया में बहुत स्पष्ट हैं और हम कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं.”

बता दें मोहम्मद शमी को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है. मेन स्क्वाड में Jasprit Bumrah, Bhuvneshwar Kumar, Harshal Patel और Arshdeep Singh का नाम है.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 3 मैचों की टी20 आई सीरीज का पहला मैच 20 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा. दूसरा टी20आई 23 सितंबर को नागपुर में और तीसरा मुकाबला 25 सितंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा.

India Squad (भारत का स्क्वाड) : Rohit Sharma (Captain), KL Rahul (vice-captain), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Rishabh Pant (wicket-keeper), Dinesh Karthik (wicket-keeper), Hardik Pandya, R. Ashwin, Yuzvendra Chahal, Axar Patel, Bhuvneshwar Kumar, Umesh Yadav, Harshal Patel, Deepak Chahar, Jasprit Bumrah.

Australia Squad (ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड) : Aaron Finch (Captain), Steven Smith, Tim David, Glenn Maxwell, Ashton Agar, Cameron Green, Daniel Sams, Sean Abbott, Josh Inglis, Matthew Wade, Pat Cummins, Josh Hazlewood, Kane Richardson, Adam Zampa, Nathan Ellis.

सभी मैच शाम 7:30 बजे(भारतीय समयानुसार) शुरू होंगे. इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा जबकि फोन पर आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मैच का मजा ले सकेंगे.

Leave a Comment